हर गृहणी के लिए उपयोगी किचन टिप्स

0
431

गृहणी मतलब घर की स्वामिनी, जिसके काम की कल्पना और उसका मोल कोई नहीं लगा सकता है। जिसे बच्चे से लेकर अपने घर के हर सदस्य का काफी ख्याल रहता है। ऐसे में आज हम इन गृहणियों के लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिनको जानने के बाद आपके काम कुछ और आसान हो जाएंगे।

माना कि आप अपने हर काम में परफेक्ट होंगी, लेकिन फिर भी कई चीजें हमारे किचन में ऐसी होती हैं जिसको लेकर आप कई बार सोच में पड़ जाती होंगी कि आखिर वह ऐसा क्यों नहीं बना जैसे कि दही का सही से ना जमना, पूरियों का खस्ता ना बन पाना। आज हम आपके लिए कुछ काफी अच्छे टिप्स लेकर आए हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं किचन से जुड़े कुछ उपयोगी टिप्स..

माना-कि-आप-अपने-हर-काम-में-परफेक्ट-होंगी,-लेकिन-फिरImage Source :http://www.saltsistersonline.com/

1. आपने भी देखा होगा कि मटर के दानों को पानी में उबालते वक्त या सब्जी में डालने पर वह सिकुड़ जाते हैं, लेकिन अगर आप चाहती हैं कि वह सिकुड़े नहीं और हरे बने रहें तो इसके लिए बस आप पानी में एक चम्मच शक्कर डालकर मटर उबालें और ग्रेवी में इस पानी सहित उपयोग करें।

आपने-भी-देखा-होगा-कि-मटर-के-दानों-को-पानी-मेंImage Source :http://farm3.static.flickr.com/

2. खीर बनाते समय दूध पतला होना या कम होना। ऐसी चीजें अक्सर हमारे सामने आ जाती हैं, लेकिन आप परेशान ना हों। अगर अगली बार से आपके साथ ऐसा हो तो आप खीर में थोड़ा सा चावल पीस कर मिला दें। इससे खीर काफी अच्छी बनेगी, साथ ही पतली भी नहीं लगेगी।

खीर-बनाते-समय-दूध-पतला-होना-या-कम-होनाImage Source :http://img01.ibnlive.in/

3. महिलाएं अच्छा दही जमाने के लिए कभी उसे ढक्कर कहीं गर्मी में रखती हैं, तो कभी नींबू का इस्तेमाल करती हैं। फिर भी अगर आपकी दही अच्छी नहीं जम पा रही है तो आप सबसे पहले दूध गरम कर उसमें एक हरी मिर्च धो कर डाल दें और इसे गरम स्थान पर रखें। आप पाएंगी कि रात भर में काफी अच्छी दही जम जाएगी।

महिलाएं-अच्छा-दही-जमाने-के-लिए-कभी-उसे-ढक्कर

4 . अक्सर आप कस्टर्ड बनाते वक्त शक्कर का इस्तेमाल करती होंगी, लेकिन आज हम आपको बता दें कि अगर आप शक्कर की जगह कस्टर्ड में थोड़ा शहद मिलाएंगी तो उसका स्वाद दोगुना हो जाएगा।

अक्सर-आप-कस्टर्ड-बनाते-वक्त-शक्कर-का-इस्तेमालImage Source :https://bakinghistory.files.wordpress.com/

5. खस्ता पूरियां किसे पसंद नहीं होतीं, लेकिन कई महिलाओं को दिक्कत रहती है कि उनकी पूरियां खस्ता नहीं बन पाती हैं। ऐसे में बता दें कि अगली बार से आप जब कभी पूरियों के लिए आटा गूंथे तो उसमें थोड़ा सा बेसन मिला दें। इससे आपकी पूरियां खस्ती बनेंगी।

6 . वैसे तो ज्यादातर लोग खोवा बाहर से लेना ही पसंद करते हैं, लेकिन अगर आप इसे घर पर बनाना चाह रही हैं तो ध्यान रखें कि दूध का खोवा बनाते वक्त आंच तेज रखें। इससे खोवा सफेद बनेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here