ज्यादा शराब पीना आपकी स्किन के लिए है खराब

क्या आप जानते हैं कि शराब का आपकी सेहत के साथ-साथ त्वचा पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। रोज़ाना शराब पीने से आपकी स्किन ड्राई और ढीली पड़ जाती है। जानकार मानते हैं कि ज्यादा एल्कोहल लेने से त्वचा में पानी की कमी हो जाती और स्किन डीहाइड्रेट हो जाती है। इसलिए इस समस्या से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। पानी की कमी से स्किन ड्राई हो जाती है और पीली पड़ जाती है। इतना ही नहीं ज्यादा एल्कोहल लेने से आपकी स्किन को और भी कई नुकसान हो सकते हैं, जो इस प्रकार हैं

झुर्रियां

गलत तरीके से डाइट लेना और ज्यादा एल्कोहल पीना झुर्रियां होने का प्रमुख कारण हैं। इसलिए कोशिश करें कि कम से कम एल्कोहल लें और अच्छा और पौष्टिक खाना खाएं। इससे आपकी स्किन को जरूरी पोषक तत्व मिलते रहेंगे।

झुर्रियांImage Source :http://images.christianpost.com/

पिम्पल्स की शुरूआत

एल्कोहल पीने के साथ स्मोकिंग करना पिम्पल्स होने का प्रमुख कारण है। शरीर में जमा विषैले पदार्थों के स्किन पर जमने से मुहांसे होते हैं। इसलिए अपने चेहरे को मुहांसों से बचाने के लिए इस तरह की खराब आदतों से बचकर रहना चाहिए।

पिम्पल्स-की-शुरूआत

Image Source :http://cdn2.stylecraze.com/

त्वचा पर एलर्जी होना

शराब का ज्यादा सेवन करने से शरीर पर एलर्जी होने का भी खतरा रहता है। जिससे शरीर पर फोड़े-फुंसी, खुजली और लाल दाग जैसी एलर्जी होने का डर रहता है। इसलिए कोशिश करें कि आप कम से कम एल्कोहल का सेवन करें ताकि इस तरह की स्किन प्रोब्लम्स से बचाव हो सके, लेकिन अगर शरीर पर कोई त्वचा सम्बन्धी परेशानी हो भी जाए तो उस पर एलोवेरा का रस लगाने से फायदा मिलेगा।

त्वचा-पर-एलर्जी-होनाImage Source :http://charlestonallergy.com/

काले घेरे होना

एल्कोहल का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से आंखों के नीचे काले घेरे होना या सूजन की समस्या हो सकती है। इस समस्या के बचाव लिए आंखों पर ताज़े खीरे की स्लाइसेस लगाएं। इससे आंखों में ब्लड सर्कुलेशन सही से होता है। इसके अलावा आंखों के नीचे काले घेरों की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

काले-घेरे-होनाImage Source :http://forhomeremedies.com/

त्वचा का सुस्त और पीला पड़ना

एल्कोहल का जरूरत से ज्यादा सेवन करने से आपकी स्किन ढीली पड़ जाती है। इतना ही नहीं इससे आपकी स्किन पीली भी पड़ सकती है। इसलिए एल्कोहल का सेवन करना कम कर दें। साथ ही अपने आहार में विटामिन सी से भरपूर जूसी फ्रूट्स को शामिल करें। इससे आपकी स्किन मॉइस्चराइस्ड रहेगी और उसकी लालिमा भी बनी रहेगी।

त्वचा-का-सुस्त-और-पीला-पड़नाImage Source :http://www.plasticsurgerydoctormd.com/
To Top