इस लड़के के हाथ-पैर हो गए हैं पेड़ जैसे

0
367

दुनिया में काफी कुछ ऐसा है जो आपको हैरत में डाल सकता है। बांग्लादेश के रहने वाले अबुल बजनदार नाम के एक 26 वर्षीय युवक को ऐसी बीमारी है, जिसके बारे में जानकर आप सकते में आ जायेंगे। दरअसल अबुल को जो अजीबो-गरीब बीमारी है उसकी वजह से उसकी हाथ और पैरों की अंगुलियां किसी वृक्ष की शाखाओं जैसी हो गई हैं। इस बीमारी की वजह से अबुल को लोग ट्री मैन कहकर बुलाने लगे हैं। अपनी बीमारी की वजह से अबुल कोई भी काम करने में अक्षम है।

अबुल को पिछले 10 वर्षों से यह बीमारी है, लेकिन अब अबुल की यह तकलीफ कम होने वाली है। बांग्लादेश के ही एक अस्पताल ने अबुल की सर्जरी करने का जिम्मा उठाया है। अबुल का परिवार उसके इलाज का खर्च उठाने में असमर्थ था, इसलिए यहां के डॉक्टरों ने आगे आकर उसकी मदद करने का फैसला किया है। इस सर्जरी के बाद अबुल के शरीर पर जो पेड़ की शाखा जैसा मांस जमा है उसे हटाया जायेगा। इससे उसके शरीर में बढ़ा अतिरिक्त मांस 5 किलो तक घट जाएगा।

जिस समय अबुल के शरीर में इस बीमारी की शुरूआत हुई उस समय अपने शरीर पर यह ग्रोथ देख कर उसे लगा कि इससे उसे कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा, लेकिन जैसे-जैसे यह बीमारी उसके शरीर में फैलने लगी वह पूरी तरह से किसी भी काम को करने में असमर्थ हो गया। यह बीमारी पहले उसके हाथों में फैली थी। इस समय अबुल के हाथों में 2 या 3 इंच लम्बी दर्जनों शाखाएं हैं। इसके अलावा उसके पैरों में इस तरह की कई ग्रोथ्स हैं।

2Image Source: http://i9.dainikbhaskar.com/

डॉक्टर्स इस सर्जरी को इस तरह से पूरा करेंगे कि उनके हाथ की नसों को किसी तरह का कोई नुकसान ना पहुंचे। इस बीमारी की शुरूआत में अबुल ने अपने शरीर पर बढ़ी इस ग्रोथ को खुद काटने की कोशिश भी की, लेकिन यह सब खुद करना अबुल के लिए काफी दर्दनाक साबित हुआ। जिसके बाद उन्होंने कई हर्बल और होम्योपैथिक दवाइयों का सहारा भी लिया, लेकिन इन दवाओं से उनकी हालत और बिगड़ती गई।

गरीबी की वजह से उनका परिवार इस बीमारी के इलाज का खर्चा नहीं उठा सकता था इसलिए उसकी मदद के लिए अस्पताल ने सारा खर्च उठाने का फैसला लिया है। इस बीमारी से पहले अबुल रिक्शा चलाने का काम किया करता था, लेकिन बीमारी के चलते वह अपना काम छोड़ने पर मजबूर हो गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here