इमली के बीज कमजोर व्यक्ति को बना देते हैं बलवान, यह है तरीका

इमली के बीज

आपने अक्सर ऐसे लोगों को देखा ही होगा। जो काफी कमजोर होते हैं। ऐसे लोग अक्सर अपने शरीर को बलवान तथा फिट बनाने के लिए कुछ न कुछ अपनाते ही रहते हैं। ऐसे लोगों के लिए ही आज हम आपको एक विशेष पाऊडर के बारे में बता रहें हैं। खास बात यह है की इस पाऊडर को आप अपने ही घर में बना सकते हैं। यह पाऊडर इमली के बीज से निर्मित किया जाता है। इमली के बीच देखने में काफी कठोर होते हैं लेकिन इनके अंदर कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं। जो कमजोर व्यक्ति को फिट बनाने में बहुत कारगर होते हैं।

इस प्रकार बनाएं इमली के बीज का पाऊडर –

इस प्रकार बनाएं इमली के बीज का पाऊडरImage source:

सबसे पहले आप 200 ग्राम इमली के बीज लीजिये। फिर उनको आग पर किसी बर्तन में डाल कर भून लीजिये। इसके बाद उनके छिलके को उतार कर उनको कूट लीजिये। अब आप इस पाऊडर में 200 ग्राम मिश्री को बारीक़ करके मिला लें। इस पाऊडर को आप कांच के बर्तन में रख लें तथा प्रतिदिन एक चम्मच पाऊडर गर्म दूध के साथ सेवन करें। इसके सेवन से आपके शरीर में बड़ा परिवर्तन आएगा तथा आपका शरीर एकदम तंदुरुस्त बन जायेगा।

इमली के बीज के पाऊडर के लाभ –

इमली के बीज के पाऊडर के लाभImage source:

इसके सेवन से आपके शरीर में कैल्शियम और मिनरल की कमी पूरी होती है। यह आपके जोड़ों के दर्द की समस्या को सही करता है तथा आपकी हड्डियों को भी मजबूत बनाता है। इस पाऊडर से शारारिक कमजोरी तथा पुरुष संबंधी अन्य कई रोग सही हो जाते हैं। यह विशेष पाऊडर उन महिलाओं के लिए भी लाभदायक होता है जिनको “व्हाइट डिस्चार्ज प्रॉब्लम” होती है। इसके अलावा जिन महिलाओं की कमर में दर्द होता है। उनके लिए भी यह बहुत लाभकारी होता है। दुबले पतले लोगों के लिए यह पाऊडर बहुत ही प्रभावकारी होता है। ऐसे व्यक्ति यदि इस पाऊडर का सेवन प्रतिदिन करते हैं तो उनका शरीर बहुत तंदुरुस्त हो जाता है। इसके अलावा उनके चेहरे पर नई चमक आ जाती है। इस प्रकार से इमली के बीज का पाऊडर स्त्री तथा पुरुष दोनों के लिए बहुत उत्तम ओषधि का कार्य करता है।

To Top