टूथपेस्ट पर बनी रंग बिरंगी पट्टियों का सच!

टूथपेस्ट

टूथपेस्ट हर घर में उपयोग होता है, हर किसी की अपनी पसंद होती है उसी के मुताबिक लोग बाज़ार से अपनी पसंद का टूथपेस्ट खरीदते हैं, लेकिन पेस्ट के ट्यूब पर बनी पट्टियों को आपने गौर से देखा है क्या, शायद नहीं। तो जानिये टूथपेस्ट के ट्यूब पर बनी रंग बिरंगी पट्टियों के पीछे छुपे कारणों का राज!

शाकाहारी लोग जब कोई खाद्य पदार्थ खरीदते हैं तो सबसे पहले उनकी नज़र पड़ती है, उस पर बने लाल या हरे को निशान पर, और लाल निशान नज़र आते ही उसको छोड़ देते हैं, इसका कारण ये है कि वह लाल निशान वाली वस्तु नॉनवेज होती है। पर ये ज़रूरी नही है,कि हर लाल रंग के मार्के की वस्तु नॉनवेज ही होती है। आज हम बात खाने पीने की नहीं बल्कि टूथपेस्ट की कर रहे हैं। असल में टूथपेस्ट के ट्यूब पर अलग—अलग रंग की पट्टियां बनी होती हैं। क्या आप इन रंगों की पट्टियों का मतलब समझते हैं ?

टूथपेस्ट

टूथपेस्ट ट्यूब पर लाल रंग की पट्टी का क्या मतलब?

अब जरा गौर से टूथपेस्ट के ट्यूब को देखिए उन पर अलग—अलग रंगों की पट्टी नज़र आएंगी। अगर लाल रंग की पट्टी है तो इसका मतलब होता है कि पेस्ट में काफी खतरनाक रसायनिक चीजों का उपयोग किया गया है। जो आपके लिये नुकसानदायक साबित हो सकता है। वैसे आपको बतादें कि पेस्ट में केमिकल के साथ कई कुदरती चीजों का भी इस्तेमाल किया जाता है। जिस पेस्ट के ट्यूब पर हरे रंग की पट्टी हो, वह स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। ऐसे हरे रंग वाले पेस्ट में केवल हर्बल व जड़ी बूटियों का ही उपयोग किया जाता है।

टूथपेस्ट ट्यूब पर लाल रंग की पट्टी का क्या मतलब

काले रंग की पट्टी से रहें सावधान और इस्तेमाल से बचें –

टूथपेस्ट ट्यूब पर अगर काले और नीले रंग की पट्टी बनी है तो काले रंग से सावधान रहें, इसका मतलब होता है वो कैमिकल से लैस है। ऐसे टूथपेस्ट हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह साबित हो सकते हैं। लेकिन जिन पर नीले रंग का निशान हो उसको खरीद सकते हैं, ऐसा टूथपेस्ट स्वस्थ के लिए अच्छा माना जाता है। ग्रीन कलर वाले पेस्ट में हर्बल चीजों के साथ-साथ स्वास्थ्य वर्धक तत्व भी होते हैं। ऐसे पेस्ट दांत की साफई के साथ मुंह की कई तरह की बीमारियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकते है।

To Top