जानिए अजवा खजूर के फायदों के बारे में, शुगर रोगी भी कर सकते हैं सेवन

अजवा खजूर

वर्तमान में रमजान का पवित्र महीना चल रहा है। इन दिनों बाजारों में विशेष रौनक का माहौल बना हुआ है। रोजा खोलने के लिए प्रसिद्ध खजूर की दुकानों पर इन दिनों भारी भीड़ देखने को मिलती है। दिल्ली की जामा मस्जिद के पास के बाजार में लोग खजूर को लेने के लिए बहुत दूर दूर से आ रहें हैं। भीड़ इतनी ज्यादा है कि कदम रखने की भी जगह नहीं है। इस बाजार में देशी विदेशी हर किस्म के खजूर बिक रहें हैं। इनकी कीमत 200 से 2 हजार रूपए किलों तक मानी जा रही है।

 अजवा खजूर है बहुत खास –

अजवा खजूर है बहुत खासImage source:

बाजार में सबसे ज्यादा मांग “अजवा खजूर” की है। खास बात यह है कि यह काफी महंगा बोता है। इसकी कीमत करीब 2 हजार रूपए प्रति किलों की है। अजवा खजूर की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसके सेवन के बाद आपके मुंह से गुलाब की खुशबू आती है। इसको साऊदी अरब से मंगवाया जाता है। दुकानदारों का कहना है कि इस खजूर की गुठली को आप डेढ़ से 2 घंटे तक अपने मुंह में रख सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि को शुगर के रोगी भी बेफिक्र होकर खा सकते हैं। अजवा खजूर के बारे में एक खास हदीस भी देखने को मिलती है जिसमें इसके लाभ को बताया गया है। इस हदीस के अनुसार “असद बिन अबी वक्कास राजि फरमाते हैं कि नबी सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम कहते थे कि जो व्यक्ति प्रतिदिन 7 अजवा खजूर खाता है। उस पर जहर तथा जादू का असर नहीं होता।”

यह भी पढ़ें – रमजान के अवसर पर बनाएं खजूर की स्वादिष्ट बर्फी

अलग अलग प्रकार हैं खजूर –

अलग अलग प्रकार हैं खजूरImage source:

वर्तमान में रमजान के महीने में तरह तरह के खजूर बिक रहें हैं। इनमें इंडोनेशिया के “मीरा खजूर” को भी लोग बहुत ज्यादा पसंद कर रहें हैं। इस खजूर की मिठास एकदम शहद जैसी होती है। इसके अलावा बाजार में ओमान की “फर्द खजूर” भी लोगों को काफी भा रही है। खास बात यह है कि इसमें गुठली नहीं होती है। इसी प्रकार से ईरान की “कीमिया खजूर” को भी लोग बहुत पसंद करते हैं। यह इतनी मुलायम होती है कि इस खजूर को चबाने की भी जरुरत नहीं होती है। इसी तरह दुबई की “मरियम खजूर तथा अलदफरा खजूर” की भी बाजार में भारी मांग है। कुल मिलाकर बाजार में देश विदेश की अलग अलग किस्म की बहुत सी खजूर इस बार मिल रही हैं।

To Top