क्या हैं ताजमहल के गुप्त दरवाजे का राज, क्यों डरती हैं सरकार इसको खोलने से

ताजमहल

 

ताजमहल के बारे में भला कौन नहीं जानता, पर क्या आप ताजमहल के उस दरवाजे के बारे में जानते हैं जिसको खोलने से सरकार भी डरती हैं यदि नहीं तो आज हम आपको इसी बारे में जानकारी दे रहें हैं। वर्तमान समय में यूट्यूब पर एक वीडियो टॉप ट्रेंडिंग पर हैं। इस वीडियो में लिखा हैं “ताजमहल का वो दरवाजा जिसको खोलने से डरती हैं सरकार”, अब इस वीडियो में बताई गई बात में कितनी सच्चाई हैं इस बात का पता नहीं चल सका हैं, पर अभी भी यह वीडियो वर्ल्ड वायरल न्यूज़ में टॉप पर बना हुआ है। हम आपको वही जानकारी दे रहें हैं जो इस वीडियो में दी गई है। आइये अब आपको इस वीडियो में दी जानकारी को विस्तार से बताते हैं।

ताजमहलImage Source:

इस वीडियो में कहा गया हैं कि ताज का निर्माण 1631 के प्रारंभ में किया गया था। ताज आज भी वास्तु कला का उत्कृष्ट नमूना माना जाता हैं। ताज पर अब तक बहुत से शोध हो चुके हैं। शोधकर्ताओं का मानना हैं कि इसके नीचे एक हजार से भी ज्यादा कमरे हैं। कुछ लोगों का मानना यह भी हैं कि ताजमहल जितना जमीन से ऊपर नजर आता हैं उतना ही वह जमीन के नीचे भी हैं।

वीडियो में बताया गया हैं कि ताज महल जिस समय निर्मित किया गया। उस समय किसी भी बड़े किले को यदि बनाया जाता था तो उससे बाहर आने का गुप्त द्वार भी रखा जाता था। ऐसा ही एक गुप्त द्वार ताज महल का भी हैं जोकि किसी अन्य स्थान पर जाकर खुलता हैं। शोधकर्ताओं का मानना हैं कि ताजमहल के नीचे बने हुए कमरों को ईंटो से बंद करा दिया गया था। इन कमरों में कोई बड़ा खजाना भी हो सकता हैं या कोई पुराने ऐतिहासिक दस्तावेज।

इन दस्तावेजों में उस समय का सही इतिहास भी लिखा हो सकता हैं जोकि हमारे वर्तमान इतिहास को बदल सकता हैं। ये सभी बातें वीडियो में कही गई हैं, पर इन बातों में सच्चाई कितनी हैं उसका अभी पता नहीं चल सका हैं।

video Source: 
To Top