_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/09/","Post":"http://wahgazab.com/this-woman-delivers-a-baby-without-ears/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/this-woman-delivers-a-baby-without-ears/this-woman-delivers-a-baby-without-ears/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

मोबाइल दिमाग को करता है तेज

हमारे बीच यह अवधारणा है कि मोबाइल हमारे शरीर पर दुष्प्रभावों को डालता है। इसके इस्तेमाल से शरीर कई तरह की बीमारियों की चपेट में आने लगता है, लेकिन अब आपको मोबाइल के इस्तेमाल से डरने की जरूरत नहीं है। हाल ही में एक रिसर्च के दौरान पाया गया है कि मोबाइल से भी दिमाग पर कई लाभदायक फायदे होते हैं।

बीते दिनों अमेरिका में नेशनल हेल्थ इंस्टीट्यूट ने मोबाइल के फायदों पर एक रिसर्च की। इस रिसर्च में मोबाइल के बारे में कई महत्वपूर्ण तथ्य हाथ लगे हैं।

दिमाग को सक्रिय बनाता है मोबाइल-

दिमाग में कई तरह की तरंगें होती हैं। मोबाइल इन तरंगों को तेजी से प्रभावित करता है। रिसर्च में शामिल लोगों ने पाया कि बहुत देर तक मोबाइल पर बात करने वालों के दिमाग अधिक सक्रिय होने लगते हैं। इस रिसर्च के लिए 47 वर्ष वाले लोगों पर करीब एक साल तक प्रयोग किया गया। इस प्रयोग में शामिल लोगों के दोनों कानों पर थोड़े-थोड़े समय के लिए मोबाइल का इस्तेमाल करवाया गया।

mobileImage Source: http://newimg.amarujala.com/

इसके बाद रिसर्च को पोजीट्रान एनिशन टोमोग्राफी (पीईटी) के माध्यम से जांचा गया। जिसमें देखा गया कि व्यक्तियों के दांई तरफ वाले टेम्पोनरल पोल मोबाइल एंटीना के संपर्क में आने के बाद से ही ओरबिटोफ्रंटल कॉरटैक्स में सात फीसदी अधिक ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है, लेकिन अभी इसकी मात्रा के बढ़ने के लाभ और हानि की जांच करना बाकी है। वहीं, जानकारों का कहना है कि इससे किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता है। ग्लूकोज के बढ़ते ही मनुष्य के रक्त प्रवाह में तीव्रता आती है और उसकी कार्यक्षमता में भी अच्छा प्रभाव पड़ता है। साथ ही उसका दिमाग भी तेजी से काम करने लगता है।

Most Popular

Latest Hindi Songs Lyrics
Latest Punjabi Songs Lyrics
Latest HIndi Movies Songs Lyrics
To Top
Latest Hindi Songs Lyrics
Latest Punjabi Songs Lyrics
Latest HIndi Movies Songs Lyrics
Latest Punjabi songs
Latest Punjabi songs 2017 by Mr Jatt