इन सर्दियों में बनाएं चिकन राइस सूप

0
380

सर्दियों में अगर आप भी कुछ अलग और हटके बनाना चाहती हैं तो आप काफी आसानी से चिकन राइस सूप बना सकती हैं। यह सूप स्वाद के साथ-साथ हमारे स्वास्थ के लिए बहुत अच्छा होता है। इस सूप को बनाने के लिए आप सब्जियों का भी प्रयोग कर सकती हैं। अगर आप को कुछ बनाना नहीं भी आता है तो आप इस सूप को बना कर भी किसी को खुश कर सकते हैं। इस सूप को बनाने में केवल 5 या 10 मिनट ही लगते हैं। आइए अब इसे बनाने की विधि और सामग्री पर ध्यान देते हैं।

सर्दियों-में-अगर-आप-भी-कुछ-अलग-और-हटके-बनाना-चाहती-हैं

Image Source:https://cynthiakimola.files.wordpress.com/

सामग्री

सामग्रीImage Source:http://piteronline.tv/images/Oktyabr/

250 या 300 ग्राम बोनलेस चिकन
½ कप बासमती राइस
½ कप प्याज
बारीक कटा हुआ अदरक
1 चम्मच नीबू रस
1 चम्मच चीनी
2 या 3 चम्मच काली मिर्च का पाउडर
स्वादानुसार नमक
2 चम्मच बटर

बनाने की विधि

एक कुकर में चिकन और बासमती चावल लेकर उसमें 3 कप पानी मिला लें। उसके बाद उसमें एक चम्मच नमक डाल कर उसे 2 सीटी आने तक पकाएं, पर इस बात का ध्यान रखें कि आंच मध्यम ही हो।

अब इसके बाद एक डीप पैन लें और उसमें आधा बटर डाल कर गरम करें ले। फिर इसके बाद हल्की आंच पर प्‍याज को गोल्‍डन ब्राउन होने तक भूनें और फिर उसमें अदरक, अजवाइन की पत्‍तियां और नीबू का रस डाल दें।

इसके बाद इसमें काली मिर्च पाउडर, चीनी और थोड़ा सा नमक डालें। इस मिश्रण को कुछ समय तक फ्राइ करें और फिर उसमें उबले हुए चावल और चिकन को पानी के साथ ही डाल दें।

अब इस मिश्रण को अच्‍छी तरह से पकने दें जब तक कि घोल गाढ़ा ना हो जाए। फिर गैस को बंद कर दें और उमसें थोड़ा सा बटर मिला दें, बस तैयार हो गया आपका चिकन राइस सूप।

2-चम्मच-बटरImage Source: http://c3327103.r3.cf0.rackcdn.com/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here