_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/04/","Post":"http://wahgazab.com/four-real-sisters-do-such-things-to-four-real-brothers/","Page":"http://wahgazab.com/addd/","Attachment":"http://wahgazab.com/?attachment_id=37006","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/28118/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=154","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

लू का कुछ यूं पड़ता है शरीर पर असर

देश का अधिकांश हिस्सा गर्मी के कारण तप रहा है। अब तक लू के कारण देश में कई लोगों की मृत्यू हो गई है। ऐसे में आपके मन में भी यह सवाल आ रहा होगा कि लू के कारण आखिर मौत कैसे हो सकती है?

Loo affects our health in this way1Image Source:

यूनिवर्सिटी आॅफ टेक्सास साउथ वेस्टर्न मेडिकल सेंटर के एक शोधकर्ता ने बताया कि तेज गर्मी होने के कारण शरीर का तापमन एकदम से तप जाता है। इसके बावजूद भी हमारा शरीर गर्मी से लड़ने की काफी कोशिश करता है, लेकिन एक बार जब तापमान 40 डिग्री से आगे पहुंच जाता है तो इसका सारा असर शरीर के हिस्सों पर पड़ने लग जाता है, जिस कारण लू का नकारात्मक प्रभाव हमारे शरीर पर पड़ने लगता है। लेकिन कई लोग काफी उपचारों की मदद से लू से बचने की कोशिश करते हैं, लेकिन कई बार लापरवाही महंगी पड़ जाती है। हम आपको बता दें कि बढ़ता तापमान हमारे शरीर पर कैसा असर डालता है।

लू के कारण पेट में ऐंठन, दर्द आदि शुरू होने लग जाता है। इसके अलावा पसीना काफी निकलने लगता है और दिल की धड़कनें तेजी से बढ़ने लगती है।

Woman with stomach acheImage Source:

पसीना अधिक आना, थकान महसूस होना और उल्टी होना आदि लू लगने के लक्ष्ण है। हार्ट बीट भी काफी तेज हो जाती है।
लू के कारण आपको चक्कर भी आ सकते हैं। गर्मी से निपटने के लिए ब्लड वेसल्स फैल जाती हैं और रक्तचाप कम हो जाता है।
गर्मी के कारण हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। किडनी में अमेनियम ओर यूरिया रह जाते है, जिससे किडनी की समस्याएं हो जाती है।

Loo affects our health in this way3Image Source:

Most Popular

To Top