_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2018/04/","Post":"http://wahgazab.com/will-you-eat-or-decorate-this-banana-worth-87000/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/will-you-eat-or-decorate-this-banana-worth-87000/banana-cover/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Oembed_cache":"http://wahgazab.com/73fc61f08fdcf71b6cf8325880872cf3/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

जानिये प्याज को हाथ पर रगड़ने से मिलने वाले लाभों के बारे में

प्याज

प्रत्येक जीव का अपना एक आहार होता है। जिसकी सहायता से वह जीवित रहते है। इसी तरह इंसानो को भी जीवित रहने के लिए भोजन की आवश्यकता होती है। इसके बिना मानव का अस्तित्व खत्म हो जाएगा। इस बात में संदेह नहीं है कि मानव शरीर को सुचारु रुप देने के लिए पर्याप्त मात्रा में सही तथा पोषक भोजन करना अत्यंत जरूरी माना जाता है। खाने की बात आती है तो हम सभी के मुंह में पानी आ जाता है तथा लजीज व्यंजनों की तस्वीरें आँखों के सामने आने लगती हैं।
व्यंजनों को और भी ज्यादा स्वादिष्ट बनाने के लिए उसमें प्याज डाला जाता है। प्याज पुराने समय से भारतीय भोजन का अभिन्न हिस्सा रहा है। प्राचीन काल के लोग रोटी के साथ इसे खाना बहुत लाभप्रद मानते थे और काफी मात्रा में खाते भी थे। असल में प्याज में बहुत से औषधीय गुण पाए जाते हैं। जिनका हम लोग लाभ उठा सकते हैं। आज हम आपको इसके कुछ लाभप्रद गुणों के बारे में बताने जा रहें हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में।

प्याजImage source:

1 – यदि आपको कभी कोई कीड़ा अदि हाथ पर काट लेता है तो प्याज आपकी बहुत सहायता कर सकता है। आपको करना सिर्फ इतना है कि प्याज को काट कर उसके आधे हिस्से से प्रभावित स्थान पर रगड़े। आप दिन में 2 बार यह क्रिया करें और एक हफ्ते में आपको असर दिखाई देना शुरू हो जाता है।

2 – यदि पैरों में किसी भी कारणवश छाले पड़ चुके हैं तो आप प्याज को छालों पर रगड़े। इस प्रकार की क्रिया से आपके पैरों के छाले खत्म हो जाते हैं।

3 – यदि आपके शरीर के किसी अंग पर किसी भी कारण से जलन हो रही है तो आप उस स्थान पर प्याज को रगड़ लें। जलन होनी बंद हो जाएगी।

प्याजImage source:

प्याज के अन्य लाभ –

1-  प्याज का सेवन कैंसर की समस्या से भी मुक्ति दिलाता है। यह पेट के कैंसर को खत्म करने में बहुत प्रभावी है। इसके अलावा यह आपके सिरदर्द को भी दूर करने में सहायक होता है। प्याज आपकी बॉडी में इंसुलिन की मात्रा की वृद्धि करता है इसलिए शुगर के रोगियों के लिए यह लाभप्रद है।

2-  यदि किसी कारण आपको खांसी, नजला तथा सर्दी या गले में खराश की शिकायत हो गई है तो आप प्याज के रस में शहद को मिलाकर उसका सेवन करें। आपकी ये सभी समस्याएं खत्म हो जाती हैं।

3-  यदि आपका पाचन तंत्र सही नहीं है और आपको उल्टी तथा दस्त की समस्या आ रही है तो आप एक हफ्ते में 2 दिन प्याज के रस का सेवन कीजिये आपकी ये सभी समस्याएं खत्म हो जाती हैं।

To Top