अपनी टमी का फैट कम करें कुछ ही दिनों में

मोटापा शरीर पर सबसे पहले पेट पर नज़र आता है, जिसे टमी कहा जाता है। आजकल काफी लोग अपने टमी फैट के कारण परेशान रहते हैं। आप चाहे कोई भी ड्रेस पहनें लेकिन आपकी तोंद हमेशा आपकी ख़ूबसूरती को घटा ही देती है।

इसलिए अगर आप भी अपनी टमी से परेशान हैं तो ध्यान दें इन बातों पर-

उपवास रखें –
अगर आप हमेशा कुछ ना कुछ खाते रहते हैं और अपनी खाने-पीने की आदतों पर कंट्रोल नहीं कर पाते तो आपको हफ्ते में एक बार उपवास रखना चाहिए। इस समय सिर्फ फलों और पेय पदार्थों को ही अपने आहार में शामिल करें। व्रत में घी से बनी चीज़ों की बजाय दूध, जूस, नीबू पानी आदि का उपयोग करें। चाहें तो फ्रूट सलाद भी खा सकते हैं। यह आपका वजन कम करने में सहायक होगा।

Flat-tummyImage Source:

योगा करें-
सुबह नियमित रूप से योग करने की आदत डालें। योग से शरीर की चर्बी तो कम होगी ही, साथ में तनाव से भी मुक्ति मिलेगी। वज्रासन, पद्मासन, भुजंगासन और नौकासन जैसे कई आसन हैं जो पेट की चर्बी कम करने में कारगार हैं।

yoga for flat tummyImage Source:

जंकफूड बिल्कुल ना खाएं-
तेल और मसालों की ज्यादा मात्रा होने के कारण जंकफूड से पेट की चर्बी काफी तेज़ी से बढ़ती है। इसलिए जंक फ़ूड खाना बिल्कुल छोड़ दें। इसके स्थान पर कम घी, तेल वाला खाना खाएं। इसके अलावा अपने आहार में ज्यादा से ज्यादा सब्जियों को शामिल करें।

avoid junk foodImage Source:

शहद का सेवन करें-
सुबह के समय खाली पेट हल्के गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से पेट का फैट कम होता है। इसलिए रोज़ाना पानी के साथ शहद लेने की आदत डालें। इससे आपकी टमी का फैट काफी जल्दी कम होगा।

honey waterImage Source:

ग्रीन टी पिएं-
दूध वाली चाय की जगह ग्रीन टी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है। इसके अलावा आप एंटीऑक्सीडेंट से युक्त लेमन टी या ब्लैक टी भी लें सकते हैं। दूध में फैट होता है इसलिए मोटापा कम करने के लिए ग्रीन टी पीने की सलाह दी जाती है।

green-teaImage Source:

पैदल चलें-
सुबह-शाम टहलने से आपके शरीर में चुस्ती आएगी। इसलिए सैर पर जाने की आदत डालें। इतना ही नहीं पैदल चलने से शरीर में पसीना आता है जिससे आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है। इसलिए जब भी मौका मिले पैदल चलें। ऑफिस में या कहीं और लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करने की कोशिश करें।

WalkingImage Source:
To Top