_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/09/","Post":"http://wahgazab.com/this-woman-delivers-a-baby-without-ears/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/this-woman-delivers-a-baby-without-ears/this-woman-delivers-a-baby-without-ears/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

सोते समय रखें इन बातों का ध्यान, वरना हो सकते हैं कई नुकसान

हमारा जीवन चक्र एक समय के अनुरूप चलता है। जिसमें सुख-दुख उस जीवन के दो पहिये के रूप में आगे पीछे चलते रहते है और इसी समय के निर्धारण स्वरूप सुख-दुख हमारे जीवन में प्रवेश कर जाते हैं। पर जहां तकलीफे आती है तो उसका उपचार भी रहता है। जिसकी जानकारी का होना हमारे लिए काफी आवश्यक है आज हम आपको बता रहें हैं कि आपके सोने के तरीके भी आपके जीवन में की परेशानियों को ला सकते है। हमारे घर पर रखा गया बेड हमारे जीवन की कई तरह की अच्छी और बुरी बातों का कारण बन सकता है। इसके निवारण के लिए आज हम कुछ ऐसे नियम बता रहे हैं, जिनका पालन करने से आप कई तरह की परेशानियों का सामना करने से बच सकते है। इन समस्याओं से बचने के 8 साधारण से उपाय…जिन्हें ध्यान में रखना जरूरी है।

Young girl sleeping in bedImage Source:

1- अक्सर देखा जाता है कि बच्चों के बेड के बीचों-बीच पंखा, लैम्प, या कोई इलैक्ट्रानिक उपकरण आदि रख दिया जाता है। इस तरह से रखा समान हमारी सेहत पर बुरा असर डालता है। इससे पेट संबंधी रोग जिसमें अधिकतर पाचन तंत्र की समस्या बनी रहती है।

2- सोते समय इस बात का ध्यान दें कि आपके बेड के सिर के पास घड़ी ना रखें। ना ही अपने सिर के नीचे या बेड के पीछे रखकर सोने की कोशिश करें। ये आपके तनाव को बढ़ाने का कारण बनता है इसलिए आप अपने बेडरूम में घड़ी का उपयोग बेड के सामने ना करके बेड के बाएं या दाएं की ओर ही लगा लें।

sleeping-tips2Image Source:

3- जिस बेड पर आप सोते हैं, उस पर साधारण और हल्के रंग से तैयार डिजाइन वाले तकिए और चादर का उपयोग करना जरूरी होता है। ज्यादा चटक और डार्क रंग की डिजाइन वाले या रंग- बिरंगी चादरों तकिओं को बिछाने से बचें।

sleeping-tips3Image Source:

4- बेड रूम में कभी अपने किसी पूर्वजों की या पूजा का मन्दिर ना रखें। ये काफी अशुभ माने जाते है। इनका स्थान हमेशा पूजा घर में ही होना चाहिए।

sleeping-tips4Image Source:

5- बेड रूम में या घरों की दीवारों पर डरावने और हिंसक जानवरों के चित्रों के अलावा युद्ध से संबंधित चित्र वाले पोस्टर कभी ना लगाये। इन पोस्टरों की जगह आप सादे और सुन्दर पेंटिंग का उपयोग करें, जो घर के लिए काफी शुभ माने जाते है।

sleeping-tips5Image Source:

Most Popular

Latest Hindi Songs Lyrics
Latest Punjabi Songs Lyrics
Latest HIndi Movies Songs Lyrics
To Top
Latest Hindi Songs Lyrics
Latest Punjabi Songs Lyrics
Latest HIndi Movies Songs Lyrics
Latest Punjabi songs
Latest Punjabi songs 2017 by Mr Jatt