_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/02/","Post":"http://wahgazab.com/here-is-why-a-girl-issues-the-death-sentence-to-her-lover/","Page":"http://wahgazab.com/addd/","Attachment":"http://wahgazab.com/?attachment_id=35450","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/28118/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=154","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

रसभरी कुरकुरी मावा जलेबी

जलेबी एक ऐसी मिठाई है जिसे भारत में ही क्या दूर देश के लोग भी काफी पसंद करते हुये बड़े शौक के साथ खाते हैं। गोल घुमावदार बनी ये जलेवी का आकार जितना पेंचदार होता है, उसका स्वाद भी उतना ही करारा मीठा होता है। आपने भी कई प्रकार की जलेबी का स्वाद चखा होगा, लेकिन इस बार हम आपको खास मावा जलेबी के बारे में बताने जा रहे हैं। जो स्वादिष्ट होने के साथ हर जलेबी से बिल्कुल अलग है। इसे आप घर पर किसी भी समारोह में काफी आसानी से बना सकती हैं। तो बनाते हैं मावा जलेबी। जानिए इसको बनाने की आसान विधि…

jalebi-1

एक नज़र

  • रेसिपी क्विज़ीन : इंडियन
  • कितने लोगों के लिए : 2 – 4
  • समय : 30 मिनट से 1 घंटा
  • मील टाइप : वेज

jalebi-2

मावा जलेबी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  • मावा- एक कप कद्दूकस किया हुआ
  • मैदा- एक चौथाई कप
  • चीनी- डेढ़ कप
  • केसर- 20-25 धागे
  • घी- तलने के लिए
  • पानी आवश्यकतानुसार
  • दूध आवश्यकतानुसार
  • इलायची पाउडर- चुटकी भर

मावा जलेबी बनाने की विधि

जलेबी का घोल तैयार करने के लिए सबसे पहले एक बाउल में मैदा लें और थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर घोल बनाएं। इसे अच्छी तरह मिक्स करें ताकि गांठें बीच में न रहें। साथ ही आपको यह भी देखना है कि घोल ज्यादा पतला न हो। इसे ज्यादा गाढ़ा भी नहीं होना चाहिए। अंदाज से देखें तो आपको मैदा की मात्रा के बराबर पानी ही चाहिए होगा। फिर इस मिश्रण को 4-5 मिनट तक अच्छी तरह फेंट कर करीब 1 घंटे के लिए रख दें। अब एक बाउल में मावा लें और इसमें इलायची पाउडर व 2-3 चम्मच दूध डालकर हाथों से अच्छी तरह मसल कर नरम कर लें और फिर इसे भी 1 घंटे के लिए ढक कर रख दें। फिर निश्चित समय के बाद मावा और मैदा दोनों को मिला लें और इस मिश्रण को एकसार यानी अच्छी तरह मिक्स होने तक मसलें। लीजिए आपकी जलेबी के लिए मिश्रण तैयार है।

jalebi-3

चाशनी बनाने के लिए केसर को 1 चम्मच पानी में भिगो दें ताकि वह अपना रंग छोड़ दे। फिर गैस पर एक कड़ाही में चीनी व 2 बड़े चम्मच पानी मिलाएं और चीनी घुलने के बाद 2-3 मिनट तक पकाएं। चाशनी सही बनी है या नहीं यह देखने के लिए इसकी एक बूंद किसी बर्तन पर गिरा दें और फिर अंगूठे और उंगली के बीच चिपका कर देखें। अगर वो शहद की तरह चिपकती है तो मतलब है कि चाशनी तैयार है। अब इसमें केसर वाला पानी डाल कर गैस बंद कर दें।

jalebi-4

जलेबी बनाने के लिए अब मध्यम आंच पर किसी मोटे तले की चौड़ी कड़ाही में घी गर्म करें। अब एक पॉलिथिन कोन (यह आपको बना-बनाया भी मिल जाएगा या फिर किसी साफ पॉलिथिन से इसे बना सकते हैं) में थोड़ा सा मिश्रण डाल दें और इसके नुकीले हिस्से को हल्का सा काट दें। घोल डालने में आसानी हो, इसके लिए कोन को किसी गिलास में खोल कर रखें और फिर चम्मच से इसमें मिश्रण डालें। अब कोन को ऊपर से पकड़ कर गरम हुए घी में गोल-गोल जलेबी बनाएं और गोल्डन ब्राउन (सुनहरा भूरा) होने तक धीमी आंच पर पकाएं। अब सारे मिश्रण से जलेबी तलने के बाद उन्हें 2-3 मिनट के लिए चाशनी में डुबो दें और फिर निकाल कर गरमागरम सर्व करें।

jalebi-5

 

Most Popular

To Top