_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2018/04/","Post":"http://wahgazab.com/why-does-india-media-want-to-spread-communalism-in-society/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/why-does-india-media-want-to-spread-communalism-in-society/wah-ex-post-5-pic/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Oembed_cache":"http://wahgazab.com/9a86fc69cded73ff58ebff124c07b4f9/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

जानिये उन 5 वस्तुओं के बारे में जिनके सेवन से होती है कैंसर की घातक बीमारी

कैंसर

 

वर्तमान समय में कैंसर की बीमारी का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है। इस संबंध में आपको बता दें कि बहुत से लोग सिर्फ यह मानते हैं कि तंबाकू, सिगरेट तथा शराब के सेवन से ही यह बीमारी होती है। यदि आप इन चीजों का सेवन नहीं करते हैं तो आप इस बीमारी से बच सकते है, पर ऐसा नहीं है। असल में बहुत सी ऐसी अन्य चीजें भी हैं जिनके सेवन से कैंसर की घातक बीमारी हो जाती है। आज के समय में ऐसी बहुत सी वस्तुएं हैं जिनका सेवन हम प्रतिदिन करते हैं और इनसे कैंसर का खतरा बढ़ाता हैं। आज आपको यहां कुछ ऐसी ही वस्तुओं की जानकारी दी जा रही है।

1 – माइक्रोवेव पॉपकॉर्न –

कैंसरImage Source: 

पहले रेत में भुने हुए या घर में कुकर में बनाये गए पॉपकॉर्न खाया करते थे। वर्तमान में पैकेट वाले पॉपकॉर्न आ गए हैं जो की माइक्रोवेव में गर्म करके बनाये जाते हैं। जब आप माइक्रोवेव में पॉपकॉर्न पैकेट को गर्म करते हैं तो यह कई केमिकल छोड़ता है जो कि पॉपकॉर्न में मिल जाते हैं। इसके बाद जब यही केमिकल युक्त पॉपकॉर्न आपके शरीर में जाते है तो यह आपके फेफड़ों के कैंसर का कारण बनते है।

2 – डब्बों में पैक खाना –

आजकल समय बचाने के लिए हम लोग डब्बा पैक खाना बाजार से खरीद लेते हैं। इसको 2 मिनट गर्म करने पर यह तैयार हो जाता है। आपको बता दें कि स्टील तथा अन्य मटीरियल में BPA (बिस्फेनॉल A) होता है जो कैंसर की बीमारी का कारक बनता है।

3 – रिफाइंड चीनी –

कैंसरImage Source: 

आपको बता दें कि हाई-फ्रुटोज़ कॉर्न सीरप और रिफाइंड चीनी कैंसर की सबसे बड़ी कारक मानी जाती है। बहुत से लोग ब्राउन शुगर को सेहत के लिए अच्छा मानते हैं, पर ऐसा है नहीं। असल में इसमें फ्लेवर और कलर मिलाये जाते हैं। इस वजह से यह सेहत के लिए घातक बन जाती है। आपको बता दें कि रिफाइंड चीनी, कैंसर सेल्स को पालने का कार्य करती है।

4 – वेजिटेबल ऑयल्स –

कैंसरImage Source: 

आपको बता दें कि वेजिटेबल ऑयल्स में कई प्रकार के केमिकल मिले होते हैं। इनमें ओमेगा 6 एसिड पाया जाता है। इन वेजिटेबल ऑयल्स को कैमिकली प्रोसेस से निकाला जाता है। इस प्रकार से देखा जाए तो ये वेजिटेबल ऑयल्स सेहत के लिए हानिकारक होते हैं।

5 – डाएट फूड –

कैंसरImage Source: 

आजकल बहुत से ऐसे प्रोडक्ट बाजार में आ चुके है जो डाएट फूड कहलाते हैं। बहुत से लोग इनको “डाएट” समझ कर अपने साथ घर ले जाते हैं और उपयोग करते हैं। आपको बता दें कि इनका ज्यादा प्रयोग कैंसर सेल्स को बढ़ाता है। इस प्रकार से देखा जाए तो ये चीजें भी सेहत के लिए हानिकारक हैं।

To Top