क्या आप जानते हैं चीनी के इन फायदों के बारे में?

जब बात सेहत की आती है तो चीनी को खलनायक माना जाता है। इसका सेवन करने से कई व्यक्ति कई बीमारियों का शिकार हो जाता है। जब शरीरी में चीनी की मात्रा ज्यादा हो जाती है तब लोग ब्लड प्रेशर का बढ़ना, डायबिटीज जैसी कई खतरनाक बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। बहुत कम लोग जानते हैं कि चीनी त्वचा के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। ये त्वचा की कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकती है। बढ़ते प्रदूषण की वजह से चेहरे पर धूल-मिट्टी की परत जमा हो जाती है। ऐसे में आप चीनी से चेहरे को स्क्रब कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा में अलग सा निखार आ जाएगा। इसी के साथ जानिए चीनी के कुछ अनसुने फायदों के बारे में-

beautiful-girl-portraitImage Source :http://justimg.com/

ऑयली त्वचा-

गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा ऑयली त्वचा वाले लोगों की परेशानियां बढ़ जाती हैं। बता दें कि ऐसे लोगों के लिए चीनी मददगार साबित हो सकती है। इसके लिए 3 चम्मच संतरे का जूस, 1 चम्मच चीनी, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच जैतून का तेल मिला कर मिश्रण बना लें। फिर इस मिश्रण की मदद से चेहरे और गर्दन पर हफ्ते में दो बार स्क्रब करें।

what-causes-oily-skinImage Source :https://beautyhealthtips.in/

रूखी त्वचा-

चीनी सिर्फ ऑयली त्वचा के लिए ही कारगर नहीं है बल्कि ये रूखी त्वचा को कोमल बना देती है। इसी के साथ चीनी की मदद से आप कोहनी और घुटनों की त्वचा को भी मुलायम बना सकते हैं। इसके लिए एक बाउल लें और उसमें 2 चम्मच चीनी और 1 चम्मच शहद मिलाकर त्वचा पर सही ढंग से मसाज करें। इसको लगाने से आपको कुछ दिन बाद फर्क नजर आएगा। इसे सिर्फ हफ्ते में 2 से 3 बार ही करें।

عسل-و-شکرImage Source :http://www.banooka.ir/

अनचाहे बालों से छुट्टी-

अगर आप की इच्छा है कि आपकी त्वचा पर बाल नजर ना आएं तो आप चीनी से बने फेशियल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप 30 ग्राम चीनी, नींबू का रस और थोड़ा पानी लेकर मिलाएं और पेस्ट बना लें। फिर इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर ठंडे पानी से साफ कर लें। हफ्ते में एक बार ही इस पेस्ट का इस्तेमाल करें और फिर आपको अनचाहे बालों से छुटकारा मिल जाएगा।

5b3ef14f68dcdff662a324b693dca6e2Image Source :http://saudibeautyblog.com/

होठों के लिए-

हर कोई चाहता है कि उसके होठ प्राकृतिक तौर पर कोमल और गुलाबी दिखें। इसमें चीनी आपके लिए मददगार हो सकती है। होठों को सॉफ्ट बनाने के लिए आप 1 चम्मच चीनी, नींबू का रस और थोड़ा पानी मिला लें। फिर रुई या टूथ ब्रश की मदद से अपने होठों पर लगाएं। इसके बाद आप अपने होठों पर लिप बाम लगा लें। थोड़े समय बाद आपके होठों पर फर्क दिखाई देगा। ऐसा हफ्ते में सिर्फ 3 से 4 बार ही करें।

16-shr_3Image Source :http://www.aljamila.com/
To Top