आंखों की रोशनी को बढ़ाते हैं ये उपाय, जानें इनके बारे में

आंखों की रोशनी

यदि आपकी आंखों की रोशनी कम है तथा आप चश्मा पहनते हैं तो आपको बता दें कि आयुर्वेद तथा नेचरोपेथी में बहुत से ऐसे उपाय बताए गए हैं जो आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ा कर उसे सामान्य कर देते हैं। ऐसे में यदि आप काफी समय से चश्मा लगाते आ रहें हैं तो आपका चश्मा भी उतर जाएगा और आप एक सामान्य व्यक्ति की तरह देखने लगते हैं। यहां हम आपको आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए ही एक उपाय बताने जा रहें हैं। आप इसको अपने घर पर यूज करें तथा इसका प्रभाव खुद देखें।

यह है आंखों की रोशनी बढ़ाने का सफल उपाय  

यह है आंखों की रोशनी बढ़ाने का सफल उपाय  Image source:

इसके लिए आप त्रिफला पाऊडर लाएं। यह आपको किसी भी मेडिकल स्टोर या किराने की दुकान पर आसानी से मिल सकता है। एक लीटर साफ पानी में 2 चम्मच त्रिफला पाऊडर डाल कर रात भर के लिए रख दीजिये। सुबह उठकर आप पानी को छान लें तथा इस पानी से अपनी आंखों को प्रतिदिन धोएं। आंखों को त्रिफला चूर्ण के पानी से धोने के बाद आप आंखों को सादे पानी से भी धोएं। अब आप 5 मिनट के लिए भीगा हुआ सूती कपड़ा अपनी आंखों पर रख लीजिये। इस उपाय को यदि आप प्रतिदिन करते हैं तो आपकी आंखों की रोशनी बढ़ जाती है तथा आपका चश्मा भी उतर जाता है।

इन बातों को भी अपनाएं  

इन बातों को भी अपनाएं  Image source:

हरी पत्तेदार सब्जियों में मिनरल, विटामिन तथा आयरन काफी मात्रा में पाए जाते हैं। ये सभी आपकी आंखों के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। अतः इनका आप खूब सेवन कीजिये। यदि आप मोबाइल, लेपटॉप या कम्प्यूटर पर कार्य करते हैं तो काफी लंबे समय तक आंखों को उनपर टिका कर  न रखें बल्कि कुछ कुछ समय बाद में रेस्ट लेते रहें। इन उपायों को यदि आप अपनातें हैं तो आपकी आंखों की रोशनी बढ़ जाती है तथा आपका चश्मा भी उतर जाता है।

To Top