_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2018/04/","Post":"http://wahgazab.com/bottles-of-water-are-being-used-to-save-this-seven-hundred-year-old-tree/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/bottles-of-water-are-being-used-to-save-this-seven-hundred-year-old-tree/glucose-2/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Oembed_cache":"http://wahgazab.com/0f66939619e6f091493652639d567514/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

गर्मी में होने वाली बीमारियों से आपको बचाएंगे ये टिप्स

गर्मी में होने वाली बीमारियों

वैसे तो दिल्ली की सर्दियां काफी मशहूर हैं, पर इनसे भी ज्यादा खतरनाक है यहां की गर्मी। गर्मी का मौसम आते ही न सिर्फ देश की राजधानी दिल्ली बल्कि अन्य राज्यों में निवास करने वाले लोग भी बहुत परेशान हो जाते हैं। अधिकतर लोगों को गर्मी के कारण बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आपको बता दें कि गर्मियों के मौसम में 12 से 2 बजे के बीच पड़ने वाली धूप आपकी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होती है। असल में दोपहर के समय सूर्य की पैराबैंगनी किरणें ज्यादा एक्टिव होती हैं तथा वे आपकी स्किन के लिए काफी खतरनाक होती हैं। यहां हम आपके लिए कुछ विशेष टिप्स लेकर आये हैं जो आपको गर्मी में होने वाली बीमारियों तथा समस्याओं से छुटकारा दिलाएंगे। आइये अब विस्तार से जानते हैं इनके बारे में।

गर्मी में होने वाली बीमारियों से बचने के टिप्स  

गर्मी में होने वाली बीमारियों से बचने के टिप्स  Image source:

1 – आप नियमित रूप से ऐक्सफॉलिएट करें। इससे आपको सन टैन से छुटकारा मिलता है तथा डेड सेल्स से भी मुक्ति मिलती है। यह आपकी त्वचा को पोषण भी देता है। इसके अलावा आप मॉश्चराइज की मदद से अपने चेहरे की नमी को बनाए रख सकती है।

2 – यदि आप अपनी स्किन को टैनिंग फ्री बनाना चाहती हैं तो आप हर 2 घंटे बाद अपने चेहरे पर सनस्क्रीन लगाएं। बाजार में कई प्रकार की सनस्क्रीन क्रीम उपलब्ध हैं लेकिन आप सिर्फ वही ही चुने जो आपकी त्वचा के अनुकूल हो। धूप में निकलने से पहले आप सनस्क्रीन क्रीम का यूज जरूर करें।

गर्मी में होने वाली बीमारियोंImage source:

3 –  सूरज की पराबैंगनी किरणे आपके शरीर में ऑक्सीजन मॉलिक्यूल्स को निर्मित नहीं हो ने देती। अतः आपके शरीर की त्वचा में रूखापन आ जाता है इसलिए कोई जरुरी काम होने पर ही दोपहर के समय बाहर निकलें।

गर्मी में होने वाली बीमारियोंImage source:

4 – धूप में यदि आप बाहर निकल रहें हैं तो बोटैनिकल्स या कूलिंग जैल लगाकर ही निकले। इसे आपकी त्वचा धूप से जलने से बचेगी।

5 – दिनभर में कम से कम 8 गिलास पानी का सेवन जरूर करें। इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी तथा आपको चक्कर आने या कमजोरी जैसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। इन विशेष टिप्स को अपनाकर आप गर्मी में होने वाली बीमारियों से बच सकते हैं।

To Top