मौत करीब होने का संकेत देते है शरीर में होने वाले ये बदलाव

मौत

जिंदगी का दस्तूर है कि जिस व्यक्ति ने धरती पर जन्म लिया है उसका एक दिन अपने शरीर को छोड़कर दुनिया से जाना निश्चित है। और ये सभी जानते है कि मौत किसी को कभी बताकर नहीं आती। यदि व्यक्ति को अपनी मौत के बारें में पता लग जाए कि किस दिन मरने वाला है। तो वह इसे सोचकर ही घबरा जायेगा। पर यहां हम बता दें कि मौत भले ही बताकर नहीं आती लेकिन आने से पहले आपको कुछ संकेत जरूर देती है जिसे आप अनदेखा कर जाते है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ संकेतों को बारें में बता रहे है जो मौत आने से पहले मनुष्य के शरीर में कुछ संकेत दिखने लगते है। तो जानें दिखने वाले इन संकेतों के बारें में…

मौत

1. मौत के करीब होनें पर आपके शरीर में होने वाले वदलाव पहले से इसका  इशारा करने लगते हैं।जिसे हम इन्हे समझ नही पाते, और अनदेखा कर जाते है।

2. कभी भी किसी इंसान की अचानक मौत नहीं होती। बल्कि, मौत आने से पहले उसके शरीर में कई तरह के बदलाव आने शुरू हो जाते हैं जो उसने पहले कभी ना देखे हो और ना ही महसूस किए होते है।

3. जब इंसान की मौत का समय नजदीक आता है तो उस समय उसके सपनों में पूर्वजों का आना शुरू हो जाता है। सालों पहले मरे हुए पूर्वज उसके सपनों में नजर आने शुरू हो जाते हैं।

4. कहते हैं मृत्यु का समय नजदीक आने पर इंसान की परछाई भी उसका साथ छोड़ देती है। इसके अलावा गरूड पुराण में भी यही बताया गया है कि जब व्यक्ति का समय नजदीक आता है तो उसे अपने करीब बैठा इंसान भी नजर नहीं आता।

मौत

5. जब मृत्यु का समय नजदीक आता है उस इसांन के शरीर में से एक अजीब से गंध आनी शुरू हो जाती है। यह गंध ऐसी होती है जिसे व्यक्ति पहली बार महसूस करता है।

6. कुछ मान्यताएं ऐसी भी है कि जब मृत्यु किसी इंसान के बिल्कुल नजदीक आती है उस समय व्यक्ति की नाक या तो टेड़ी होने लगती है या फिर दिखाई नहीं देती। कई ग्रंथों में भी इस बात का उल्लेख किया गया है कि मृत्यु के समय आदमी को अपनी नाक भी नहीं दिखाई देती।

7. मौत का समय नजदीक होने पर व्यक्ति को अपने हाथ की रेखाएं भी दिखनी बंद हो जाती हैं जो इस बात का संकेत करता है। कि उसका इस दुनिया से जाने का समय नजदीक है।

8. मृत्यु आने से पहले व्यक्ति के दिमाग में नकारात्मक विचार आने शुरू हो जाते हैं जिससे वो हर कार्य में महसूस करने लगता है। इसके साथ ही उसकी नाभी में भी हलचल शुरू हो जाती है।

9. मृत्यु आने से पहले व्यक्ति को अपने आस-पास किसी अदृश्य शक्ति के होने का अभास शुरू हो जाता है। उसे लगता है कोई व्यक्ति उसके आस-पास है जो किसी दूसरे को दिकाई नही देता।

10. मौत आने से पहले व्यक्ति के शरीर का रंग हल्का होने लगता है। और उसे रंगों के बीच का अंतर समझ नही आता। इस दौरान व्यक्ति कोचारों ओर सिर्फ काला रंग ही नजर आता है।

मौत

To Top