मर्दों की बुरी नजर से आपको बचाएंगी ये 8 चीजें!

-

सरकार महिलाओं की सुरक्षा के चाहे लाख दावे करें लेकिन उसके बावजूद भी लड़कियों से जुड़े अपराध बलात्कार, यौन शोषण जैसे मामले आए दिन सुनने को मिल रहे हैं। ऐसा नहीं कहा जा सकता की सरकार की तरफ से लड़कियों की सुरक्षा के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। लेकिन फिर भी सरकार अपनी लाख कोशिशें के बावजूद इन अपराधों पर लगाम लगाने में नाकाम साबित हो रही है। सरकार की तरफ से महिला पुलिस, कड़े कानून और महिला हेल्पलाइन जैसी तमाम कोशिशें की जा रही है लेकिन बावजूद इसके ऐसी घटनाएं वैसी की वैसी ही सुनने को मिल रही हैं। ऐसे में लड़कियों की सुरक्षा को देखते हुए मार्किट में भी काफी चीजें उपलब्ध हो गई है। ऐसी ही 8 चीजों के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। जिससे लड़कियों को सड़क पर घूमने वाले मनचलों से राहत मिल सकेगी।

1. सेफर एक लॉकेट
सेफर एक ऐसा लॉकेट है, जिसके पीछे आपके स्मार्टफोन से जुड़ी एक चिप लगी होती है। जिसकी मदद से आप कोई भी 2 मोबाइल नंबर्स पर अपनी लोकेशन भेज सकते हैं। सेफर की खासियत यह है की इसके ऑन करते ही ये चिप आपकी लोकेशन उन नंबर्स पर लगातार भेजती रहेगी। इसे लीफ नामक एक भारतीय कंपनी ने बनाया है। और इस सेफर लॉकेट की कीमत बाजारों में 3500 रुपए है।

These 8 things will save you from evil spirit of menImage Source: http://static.punjabkesari.in/

2. हैंड गन ‘निर्भीका’
‘इंडियन ऑर्डनेंस फ़ैक्टरी’ ने महिलाओं की सुरक्षा को देखते हुए ‘निर्भीका’ नामक एक गन बनाई है। 0.32 कैलिबर की इस गन का वज़न 500 ग्राम है जिसको लड़कियां आसानी से अपने पर्स में रख सकती हैं। इसकी कीमत करीब सवा लाख रुपए रखी गई है। बता दे की इस गन को पाने के लिए आपको लाइसेंस जरूर लेना पड़ेगा। यह गन आपको किसी भी हथियार की दुकान से मिल जाएगी।

These 8 things will save you from evil spirit of men1Image Source: http://static.punjabkesari.in/

3. शी ब्रा
लड़कियों की सुरक्षा के मद्देनजर चेन्नई के 2 छात्रों ने मिलकर एक ऐसी ब्रा बनाई है, जिसको छूने से 3800 किलोवॉट का करंट लगता है। इस ब्रा को ‘SHE’ यानि की (Society Harnessing Equipment) नाम दिया गया है।

These 8 things will save you from evil spirit of men2Image Source: http://static.punjabkesari.in/

4. मैसेज भेजने वाली जींस
उत्तर प्रदेश की 2 स्कूली छात्राओं ने एक ऐसी जींस का अविष्कार किया है, जिसे पहनने वाली लड़कियों के घर वालों को उनकी लोकेश्न का पता हर वक़्त चलता रहेगा। इस जींस में एक चिप लगी हुई है जो आपकी लोकेश्न आपके घर वालों तक पहुंचाती रहेगी।

These 8 things will save you from evil spirit of men3Image Source: http://static.punjabkesari.in/

5. मोबाइल एप्लीकेशन
लड़कियों की सुरक्षा के लिए सोफ्टवेयर बनाने वाली कई कंपनियों ने भी कई मोबाइल एप्लीकेशनस बनाए हैं। जिसमें TellTail, Women’s Security, bSafe जैसे कई Applications हैं, जिसे अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करके लड़कियां अब खुद को सुरक्षित महसूस कर सकती हैं।

6. पुलिस की मुहिम
दिल्ली में हुए निर्भया कांड के बाद दिल्ली पुलिस ने लड़कियों की सुरक्षा के लिए कई कड़े कदम उठाए हैं, लड़कियों की सुरक्षा के लिए Pepper-spray बांटे साथ ही मनचलों का सामना करने के लिए लड़कियों को फ्री कराटे और बॉक्सिंग क्लास देनी भी शुरू की है। इतना ही नहीं इसके साथ ही सरकार की तरफ से महिला सुरक्षा को लेकर 181 वूमन हेल्प सेवा भी शुरू की गई।

helpline 181Image Source: http://static.ibnlive.in.com/

7. एंटी रेप अंडरवियर
भारत में लड़कियों के लिए एक ऐसा अंडरवियर तैयार किया गया है। जिसको इसे छूने वाले को न सिर्फ़ 3,000 वोल्ट का झटका लगेगा बल्कि सबसे नज़दीकी पुलिस स्टेशन पर पीड़िता का लोकेश्न भी पहुंच जाएगा। इस Anti-Rape Underwear को आप ऑनलाइन खरीद सकते है। जिसके लिए आपको करीब 3000 रूपये खर्च करने पड़ेंगे।

These 8 things will save you from evil spirit of men5Image Source: http://static.punjabkesari.in/

8. सेफ सैंडल
करंट वाले सैंडल जिनको उत्तर प्रदेश की कंम्प्यूटर की 2 छात्राओं ने मिलकर बनाया है। यह एक ऐसी सैंडल है, जिसे ज़रूरत पड़ने पर लड़कियां हथियार की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

These 8 things will save you from evil spirit of men4Image Source: http://static.punjabkesari.in/

Share this article

Recent posts

भारत सरकार ने तीसरी बार दिया चीन को बड़ा झटका, Snack Video समेत 43 ऐप्स पर लगा दिया बैन

भारत और चीन के बीच चल रहे विवाद को देखते हुए एक बार फिर से भारत सरकार ने चीन को एक बड़ा झटका दिया...

इंटरनेशनल एमी अवॉर्डस 2020: निर्भया केस पर बनी सीरीज ने जीता बेस्ट ड्रामा अवॉर्ड

कोरोनावायरस की वजह से जहां हर किसी के लिए यह साल काफी मनहूस रहा है तो वहीं दूसरी ओर इस महामारी के बीच कुछ...

कामाख्या मंदिर में मुकेश अंबानी ने दान किए सोने के कलश, वजन जान भौचक्के हो जाएंगे

भारत के सबसे रईस उद्यमी मुकेश अम्बानी किसी ना किसी काम के चलते सुर्खियो में बने रहते है। आज के समय में अम्बानी परिवार...

कुंवारी लड़कियों के खून से नहाती थी ये महिला, वजह कर देगी आपको हैरान

अक्सर हम अखबारों में हत्या मारपीट की घटनाओं के बारें में रोज पढ़ते है। लेकिन कुछ लोग अपने शौक को पूरा करने के लिए...

आसमान से गिरी ऐसी अद्भुत चीज़, जिसे पाकर रातों रात करोड़पति बन गया यह आदमी

जब आसमान से कुछ आती है तो लोग आफत ही जानते हैं। लेकिन अगर यह कहें कि आसमान से आफत नहीं धन वर्षा हुई...

Popular categories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments