चाय: सिर्फ पीने के लिए नहीं है, जानिए इसके 10 गुणकारी लाभ

0
393

दुनिया के सबसे लोकप्रिय पेय का यदि आपसे कोई नाम पूछेगा तो निश्चित रूप से आप कहेंगे चाय। यदि भारत में चाय के इतिहास की बात करें तो सन् 1815 में जाना होगा। असल में 1815 से ही भारत में चाय की शुरूआत हुई थी। इस दौरान कुछ अंग्रेज यात्रियों का ध्यान असम में उगने वाली चाय की झाड़ियों पर गया, जिससे स्थानीय कबाइली लोग एक पेय बनाकर पीते थे। भारत के गवर्नर जनरल लॉर्ड बैंटिक ने 1834 में चाय की परंपरा शुरू करने और उसका उत्पादन करने की संभावना तलाश करने के लिए एक समिति का गठन किया। इसके बाद 1835 में असम में चाय के बाग लगाए गए। अधिकांश लोग इसे सिर्फ स्फूर्तिदायक मानते हैं। देखा जाये तो चाय ने बहुत से लोगों को व्यवसाय भी उपलब्ध कराया है और उनके जीवन को गति देने में मदद की है। भारत में चाय की वर्तमान स्थिति की बात करें तो अब यहां चाय सिर्फ एस पेय न रहकर सियासत से भी जुड़ गई है। काफी राजनीतिक लोग आज आपको “चाय पर चर्चा” करते मिल जायेंगे। चाय सिर्फ एक पेय ही नहीं है। असल में इसके बहुत से ऐसे उपयोग हैं जो हमारे जीवन में बहुत कारगर साबित होते हैं। आइए जानते हैं चाय के ऐसे 10 बेहतरीन उपयोगों के बारे में…

1. पेट की जलन दूर करती है-
1 कप ग्रीन टी में 2 चम्मच पुदीना मिक्स करके पीजिए, पेट की जलन दूर हो जाएगी।

painImage Source: http://www.actitudfem.com/

2. अल्सर के रोगियों के लिए लाभदायक है-
पेट में अल्सर की वजह से दर्द हो रहा है तो ठंडी ग्रीन टी पीजिए। इसमें बहुत सारा एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं,जो पेट के लिए फायदेमंद होते हैं।

3. टोनर का काम करती है-
टी-बैग एक नेचुरल टोनर की तरह काम करता है। टी-बैग को पानी में भिगोकर चेहरे पर घुमा लें। यह टोनर की तरह काम करता है। इसके लगातार उपयोग से चेहरा ग्लो करने लगता है।

4. दांतों को साफ करती है-
यदि आप अपने दांतों को हमेशा स्वस्थ और सफेद बनाए रखना चाहते हैं तो रोजाना एक कप ग्रीन-टी जरूर पिएं। यह दांतों के लिए एक बेहतरीन औषधि का काम करती है।

tea-smileImage Source: http://i.telegraph.co.uk/

5. माउथ वॉश-
मुंह की बदबू दूर करने के लिए पुदीने की चाय बनाकर उससे कुल्ला करें। बहुत राहत मिलेगी। पुदीने की चाय बनाने के लिए पानी में पुदीने की पत्तियां डालकर उबालें। फिर छानकर उपयोग करें। यह माउथ वॉश का काम करता है।

6. लकड़ी के फर्नीचर साफ करने के लिए-
लकड़ी के फर्नीचर साफ करने के लिए थोड़े पानी में चार-पांच टी बैग्स डालकर उबाल लें। उसके बाद इस चाय के पानी में साफ कपड़ा डुबोकर फर्नीचर की सफाई करें। फर्नीचर चमकने लगेंगे।

7. सफेद बालों को फिर से काला बनाएं-
आप सफेद बालों से परेशान हैं और डाई या कलर यूज नहीं करना चाहते तो एक कप पानी में तीन टी बैग्स डालें। फिर उस पानी में मेंहदी डालें। रात भर इस घोल को रखा रहने दें। कुछ देर के लिए छोड़ दें फिर सुबह इस पेस्ट को बालों में लगा लें। एक घंटा लगा रहने दें। उसके बाद सिर धो लें। बालों पर डाई करने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

katy perryImage Source: http://cdn.playbuzz.com/

8. बालों की कन्डिशनिंग के लिए-
बालों की कन्डिशनिंग के लिए दो गिलास पानी लेकर उसमें चार टी बैग डालें। इस पानी को ठंडा कर लें। पानी ठंडा हो जाए तो शैम्पू करने के बाद इस पानी को सिर में डालें बाल शाइनी और सिल्की हो जाएंगे।

9. दांत का दर्द भगाने के लिए-
यदि आप दांतों के दर्द से परेशान हैं तो एक बाउल में ठंडा पानी लेकर टी बैग भिगो लें। उस टी बैग को दांत के दर्द वाले स्थान पर निचोड़ लें। दर्द से राहत मिलेगी।

10. थकान दूर करने के लिए-
आंखों की थकान व सूजन दूर करने के लिए दो टी बैग्स को गुनगुने पानी में कुछ देर रखें। फिर टी बैग्स को आंख पर रखें। कुछ देर रखे रहने दें। आंखों की थकान और सूजन दूर हो जाएगी।

His-work-not-AvoidImage Source: http://i0.wp.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here