आलू व अन्य सब्जियों के सेवन से रहें फिट

मोटापा हर बीमारी का मूल कारण होता है। मोटापा होने के कारण ही शरीर में वसा की मात्रा अधिक होती है। जो बाद में शरीर को आलस और विभिन्न बीमारियों की ओर अग्रसर करती है। मोटापे से परेशान लोग न जाने क्या-क्या उपाय आजमाते हैं। कभी लोग अपनी डाइट को कम करते हैं, तो कभी घंटों जिम में पसीना बहाते हैं। जिम जाना भी एक कारगर उपाय हो सकता है, लेकिन इस उपाय के अलावा भी आप कुछ सब्जियों के प्रयोग से अपने आप को फिट रख सकते हैं। आज हम आपको ऐसी ही कुछ सब्जियों के बारे में बता रहे हैं जिनमें छिपा है सेहत का खजाना।

1 आलू-

image1Image Source: http://i9.dainikbhaskar.com/

अक्सर लोगों में भम्र होता है कि आलू खाने से वजन बढ़ जाता है, लेकिन हम आपको बता दें कि आलू वजन बढ़ाने के अलावा उसे नियंत्रित करने में भी सक्षम है। आलू के अंदर इनसॉल्यूबल और सॉल्यूबल दोनों प्रकार के फाइबर पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रोल को बढ़ने से रोकते हैं। अगर आप आलू के फायदे को तेजी से देखना चाहते हैं तो आलू को छिलके के साथ ही प्रयोग करें। नतीजा आपको खुद ही पता चल जाएगा।

2 शलजम-

image4Image Source: http://i9.dainikbhaskar.com/

शलजम में कई फायदे होते हैं। वजन कम करने की चाहत रखने वालों को डॉक्टर भी शलजम खाने की सलाह देते हैं। शलजम में फाइबर और पानी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो पेट की भूख को जल्दी शांत कर देती है। इसे खाने से जंक फूड खाने की आदत छूट जाती है। इसको लोग सलाद के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं। इन्हीं गुणों के कारण यह तेजी से वजन नियंत्रित करने का कारगर उपाय है।

3 गाजर-

image2Image Source: http://i9.dainikbhaskar.com/

सर्दियां आते ही बाजारों में गाजर आ जाती है। गाजर में खास बात यह है कि यह कैलोरी को घटाने में लाभदायक है। मांसाहारी खाने वाले व्यक्तियों को अपनी कैलोरी को संतुलित बनाए रखने के लिए गाजर का उपयोग अपने खाने में करना चाहिए। इसे रोस्ट करके खाने व स्टीम करके खाने से इसके गुणों में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं होती है।

4 प्याज-

image3Image Source: http://i9.dainikbhaskar.com/

प्याज शरीर के ग्लूकोज लेवल को ठीक रखती है। सर्दियों में मिलने वाले प्याज में क्रोमियम की मात्रा खूब पाई जाती है। इससे वजन घटाने में फायदा होता है। इसके अलावा यह तत्व शरीर में ग्लूकोज के लेवल को बनाए रखने में मदद करता है।

To Top