रसोई से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के खास टिप्स

0
560

अक्सर हम बड़े बुजुर्गों की छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज कर देते हैं, पर उनके द्वारा बताई जाने वाली यह जानकारियां हमारे लिये काफी अनमोल होती हैं। जिससे कई समस्याएं आसानी से सुलझ जाती हैं। इसी प्रकार की रसोई से जुड़ी कुछ खास और अनमोल जानकारियों को हम यहां आपको बता रहे हैं। जिससे रसोई में आने वाली समस्याओं से आप आसानी से छुटकारा पा सकती हैं। तो जानें इन खास टिप्स के बारे में….

  • फ्रिज में किसी भी प्रकार का समान निकालते या रखते वक्त उतना ही समय लें जितने की आपको जरूरत है। ज्यादा समय तक खुले हुए फ्रिज का कम्प्रशेर डाउन होने से अंदर की चीजें गर्म होने लगती हैं और बार-बार फ्रिज खोलने से कूलिंग होने में भी समय लगता है।
फ्रिज-में-किसी-भी-प्रकार-का-समान-निकालतेImage Source :http://img.punjabkesari.in/
  • रसोई में कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिसे सीलन से सुरक्षित रखने के लिये खास उपाय करने पड़ते हैं। यदि आप नमक को किसी डिब्बे में रख रही हैं तो नमक को डालते समय आप उसमें चावल के कुछ दाने भी डाल दें। इससे बाहर की सीलन से नमक को बचाया जा सकता है।
  • फ्रिज में जो भी खाने वाले पदार्थ आप रख रही हैं उसे हमेशा ढक कर ही रखें।
  • फ्रिज में बर्फ की ट्रे रखने से पहले नीचे ग्लिसरीन लगाकर रखेंगी तो बर्फ जमने के बाद ट्रे आसानी से निकल जायेग
  • यदि आप बर्फ की ट्रे पर ग्लिसरीन का उपयोग नहीं करना चाह रही हैं तो इसकी जगह पर पॉलीथिन को फ्रीजर में बिछा कर उसके ऊपर बर्फ की ट्रे रखें।
  • दूध में पौष्टिक तत्व ज्यादा मात्रा में पाये जाते हैं। इसलिये दूध उबालते समय इस बात का अवश्य ध्यान दें कि इसे ज्यादा ना उबालें। ज्यादा उबालने से दूध के सारे पौष्टिक तत्व खत्म हो जाते हैं।
दूध-में-पौष्टिक-तत्व-ज्यादा-मात्रा-में-पाये-जाते-हैंImage Source :http://irgeo.ir/Content/UserFiles/
  • जब भी आप परांठे या रोटियां बनाने के लिये जाएं तो कोशिश करें कि इसके आटे को दूध में ही गूथें। इससे रोटियां नरम और स्वादिष्ट बनती हैं और काफी समय के बाद भी ताजी दिखती है।
  • यदि आप गूंथे हुये आटे को फ्रिज में रखती हैं तो उसका उपयोग आप जब भी करें तो 10 मिनट पहले ही आटे को फ्रिज से बाहर निकाल दें। जिससे कि आटा नरम हो जायेगा और रोटियां बनाने में भी सहूलियत होगी।
  • अक्सर देखा जाता है कि प्याज काटते वक्त आंसू की धारा बहने लग जाती है, जिससे आंखों में जलन भी होने लगती है। इससे बचने का सबसे सही उपाय यह है कि प्याज को काटने से पहले आप चाकू की नोक पर एक कच्चे आलू को छील कर लगा लें। ऐसा करने से आपकी आंखों में किसी भी प्रकार की जलन नहीं होगी और ना ही आंसू आयेंगे।
अक्सर-देखा-जाता-है-कि-प्याज-काटते-वक्त-आंसू-की-धारा-बहने-लगImage Source :http://www.organicauthority.com/
  • अगर आप घर में उपयोग किये जाने वाले नमकीन, बिस्किट को हमेशा कुरकुरा रखना चाहते हैं तो इन समानों को कंटेनर में रखने से पहले उसमें एक चम्मच चीनी डाल दें। तब उसके ऊपर बिस्कुट रखें ताकि ये काफी समय तक कुरकुरे रह सकें।
  • अगर रसोई में उपयोग किये जाने वाले टूल में जंक लग जाती है तो उसे 10 से 15 मिनट के लिए प्याज के रस में भीगा रहने दें। इसके बाद इसे निकाल कर साफ पानी से धो लें। जंक बिल्कुल खत्म हो जायेगी।
  • अक्सर देखा जाता है कि किसी सब्जी को काटने के बाद वो हाथ में दाग छोड़ जाती है। ये दाग तुरंत धोने के बाद भी नहीं जाते। इस तरह के जिद्दी दाग को दूर करने के लिये अगर आलू के रस को अपने हाथों पर रगड़ेंगे तो थोड़ी ही देर में दाग आपका साथ छोड़ देंगे।
अक्सर-देखा-जाता-है-कि-किसी-सब्जी-को-काटनेImage Source :http://i9.dainikbhaskar.com/
  • अक्सर हम महंगे चावल तो खरीद लेते हैं पर बनने के थोड़ी ही देर बाद उसकी महक चली जाती है। इस प्रकार की समस्या को दूर करने के लिये आप चावलों को बनाते समय नीबू के रस की कुछ बूदें डाल दें। इससे पका चावल महक के साथ खिला-खिला भी रहेगा।
  • यदि आप चाहती हैं कि रोटी बनाते समय आपके बेलन पर आटा ना चिपके और रोटियां गोल-गोल बनें तो इसके लिये सबसे बढ़िया उपाय है कि आप रोटी बनाने से पहले बेलन को फ्रिज में ठंडा होने के लिये रख दें। जब बेलन ठंडा हो जाये तब रोटी बेलें।
यदि-आप-चाहती-हैं-कि-रोटी-बनाते-समय-आपकेImage Source :http://1.i.baomoi.xdn.vn/
  • काजू, बादाम या फिर किसी भी प्रकार के ड्राई फ्रूट को कीड़े से बचाने के लिये इनके कंटेनर में 2-3 लौंग डाल दें, कभी कीड़े नहीं लगेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here