_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2018/01/","Post":"http://wahgazab.com/know-about-these-simple-uses-of-peacock-feather-to-bring-happiness-and-prosperity-to-home/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/because-of-the-stone-hearted-up-police-2-youngsters-lost-their-lives/jijvan-pic/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

1 लाख 38 हजार भारतीय जायेंगे नासा के मिशन मंगल ग्रह पर, जानें क्या हैं पूरी खबर

one lakh 38 thousand indians planning to go to mars with nasa mars mission cover 1

मंगल ग्रह के मिशन के लिए नासा तैयारी कर रहा हैं। इसके लिए नासा ने मंगल पर जाने के लिए उसने दुनियाभर के लोगों से उनके नाम मंगवाए थे। इन सभी लोगों में 1 लाख 38 हजार भारतीय नाम भी शामिल हैं। असल में नासा ने लाल ग्रह मंगल पर जाने में रूचि रखने वाले दुनियाभर के लोगों से आवेदन मंगाएं थे और इनमें सारी दुनिया से नासा को 16 लाख नाम मिले हैं।

दुनियाभर से मिले हैं 16 लाख लोग –

one lakh 38 thousand indians planning to go to mars with nasa mars mission coverimage source:

इस बारे में नासा ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि उनको दुनियाभर से करीब 16 लाख ऐसे लोगों के नाम मिले हैं जो मंगल मिशन पर जाना चाहते हैं। इन सभी नामों को एक सिलिकॉन माइक्रोचिप में डाल कर हम लोग आगामी मंगल मिशन के तहत मंगल गृह पर भेजेंगे जोकि 2018 में शुरू होगा। नासा ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा ‘हमारे इनसाइट लैंडर में यात्रा करने के लिए आपने जो नाम भेजे इसके लिए शुक्रिया। नवंबर 2018 तक 24 लाख नाम मंगल पर पहुंच जाएंगे।’

पहले भी नासा ने किया था यह कार्य –

one lakh 38 thousand indians planning to go to mars with nasa mars mission 2image source:

आपको बता दें कि नासा ने यह कार्य पहली बार नहीं किया हैं बल्कि इससे पहले भी नासा ऐसा कार्य कर चुका हैं। इससे पहले 2015 में नासा ने इसी प्रकार लोगों से उनके नाम मंगाए थे। उस समय करीब 8,27,000 लोगों ने अपने नाम भेजे थे और इन सभी नामों को रोबोटनुमा इनसाइट लैंडर के जरिये मंगल पर भेजा गया था। अब नासा 2018 की शुरुआत में यह कार्य दोबारा करने जा रहा हैं। नासा को अब तक मिले सभी 24 लाख नामों को एक माइक्रो चिप में भर कर मंगल पर भेजा जायेगा।

मंगल मिशन के टिकट के लिए भारत तीसरे नंबर पर –

one lakh 38 thousand indians planning to go to mars with nasa mars mission 2image source:

आपको बता दें कि 1 लाख 38 हजार 899 भारतीय लोग जल्दी ही मंगल की यात्रा के लिए जायेंगे। असल में इन सभी लोगों ने नासा के इनसाइट मिशन के लिए अपनी टिकट बुक कराई हैं। आपको बता दें जिन लोगों ने इस मिश्न के लिए अपनी टिकट बुक कराई हैं उनको नासा ऑनलाइन बोर्डिंग पास देगा। टिकट लेने की लाइन में पहले स्थान पर अमेरिका तथा दूसरे पर चीन हैं।

Most Popular

To Top