‘mHealth’ ऐप- बचाएगा आपके प्रियजनों का जीवन

देखा जाए तो वर्तमान समय में हेल्थ से जुड़े हुए कई प्रकार के ऐप्स उपलब्ध हैं जो किसी के लिए भी काफी मददगार साबित हो सकते हैं, पर आज हम आपको एक ऐसे ऐप के बारे में बताने जा रहे हैं जो स्वास्थ्य संबंधी सभी छोटी, बड़ी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। लोगों की स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को देखते हुए इस ऐप को मुंबई के कुर्ला निवासी एक चार्टेड अकाउंटेड ने बनाया है, जिनका नाम किरण दामले है। उन्होंने इस ऐप को ‘mHealth’ नाम दिया है।

यह ऐप मुंबई, ठाणे और नवी मुंबई की चिकत्सा सेवाओं को कवर करेगा। दामले ने बताया कि जरूरतमंद मरीजों को वित्तीय सहायता देने वाले सरकारी और गैर सरकारी संगठनों की जानकारी भी इस ऐप पर मुहैया कराई जाएगी।

यह-ऐप-मुंबई,-ठाणे-और-नवी-मुंबई-की-चिकत्सा-सेवाओं-को-कवर

क्या सुविधायें देगा यह ऐप –

इस ऐप की मुख्य विशेषताओं की बात करें तो इस ऐप में स्वास्थ्य केन्द्रों और अस्पतालों से संबंधित सेवाएं जैसे एम्बुलेंस सेवा, ब्लड बैंक, अंगदान, हेल्थ केयर आदि की जानकारी मुहैया कराई जाएगी ताकि जरूरत पड़ने पर तुरंत संपर्क किया जा सके। दामले ने बताया कि इस ऐप में जीवन रक्षक दवाओं के अलावा 24 घंटे खुली रहने वाली दवाओं की दुकान आदि की भी जानकारी मिलेगी।

दामले ने आगे बताया कि यदि किसी मरीज या उसके संबंधी को ब्लड की जरूरत है तो इस ऐप में लॉग इन करने के बाद अस्पताल का ब्योरा और उसके आस-पास के 10 रक्त दाताओं की सूची इस ऐप में खुल जाएगी। इसके अलावा रक्त दाताओं के मोबाइल पर भी उस खास ब्लड ग्रुप की जरूरत का संदेश जाएगा।

To Top