मौलाना एजाज ने लाइव डिबेट में एक महिला से की बदसलूकी और दूसरी को पीटा

मौलाना एजाज अरशद कासमी

आपने न्यूज़ चैनल्स में सामाजिक मुद्दों पर की गई लाइव डिबेट को कई बार देखा होगा। इस प्रकार के कार्यक्रमों में कई बार ऐसे लोग आ जाते हैं। जो अपनी मानसिकता को जबरन दूसरों पर थोपना चाहते हैं। इस प्रकार के लोगों को लाइव डिबेट में बुलाना खतरे से खाली नहीं होता। हालही में इसका एक उद्धरण सामने आया है। जब लाइव डिबेट के दौरान पैनल में आये एक मौलाना ने एक महिला से बदसलूकी की तथा दूसरी को पीट डाला। आपको बता दें की हालही में हजरत आला दरगाह की और से निदा खान के खिलाफ हुक्का पानी बंद करने का फतवा जारी किया गया है। निदा ट्रिपल तलाक तथा हलाला जैसी प्रथाओं का खुलकर विरोध करती थीं। इस मसले पर ही जी हिन्दुस्तान नामक न्यूज़ चैनल ने एक लाइव डिबेट का आयोजन किया था। जिसमें मौलाना एजाज अरशद कासमी को पैनल में शामिल किया गया था। इस बहस में महिला वकील फराह फैज तथा सामाजिक कार्यकर्ता अंबर जैदी भी शामिल थीं।

मौलाना ने महिला से की अभद्र टिपण्णी –

मौलाना ने महिला से की अभद्र टिपण्णी -Image source:

बहस के दौरान मौलाना एजाज अरशद कासमी से पूछा जा रहा था की निदा खान के खिलाफ फतवा कितना जायज है। इस दौरान वकील फरहा फैज तथा अंबर जैदी ने फतवे को जारी करने वाले मौलाना को जाहिल करार देकर अपने विचारों को रखा। इसके बाद मौलाना एजाज अरशद कासमी ने सामाजिक कार्यकर्ता अंबर जैदी को ढोंगी महिला कह डाला तथा उन पर एक निम्न स्तर की टिप्प्पणी भी कर दी। इस बात पर अंबर जैदी को गुस्सा आना ही था सो वे विफर गई और मौलाना से माफ़ी मांगने को कहने लगी। मौलाना एजाज भी चिल्लाने लगें तथा माफ़ी न मांगने पर अड़े रहे। इस समय न्यूज़ एंकर दोनों का बीच बचाव करती रही लेकिन माहौल लगातार ख़राब होता चला गया।

मौलाना ने वकील महिला को पीटा –

मौलाना ने वकील महिला को पीटाImage source:

इतना होने के बाद में अंबर जैदी टेबल पर सिर रख कर रोने लगी। वे लगातार कह रहीं थीं की मौलाना ने मेरे पिता पर अभद्र टिपण्णी की है। उन्होंने मौलाना एजाज को चेताया की वे उनके पिता को बीच में न लाएं। इसके बाद मौलाना एजाज ने कहा की “अंबर के अब्बा मेरे अब्बा जैसे हैं।” अब तक न्यूज़ एंकर सहित पैनल के अन्य लोग अपनी अपनी सीटों से उठ चुके थे। इस समय माहौल कुछ शांत नजर आया लेकिन कुछ की समय बाद मौलाना एजाज ने महिला वकील फरहा फैज को जानवर कह डाला। यह सुनकर फरहा को गुस्सा आ गया और उन्होंने अपनी सीट से उठकर मौलाना एजाज को थप्पड़ मार डाला। मौलाना एजाज भी इस घटना के बाद गुस्से से भड़क उठे और वे फरहा को बुरी तरह पीटने लगे। इस दौरान लाइव प्रसारण चलता रहा।

पैनल में बैठे लोग तथा एंकर सहित न्यूज़ चैनल की टीम के कई लोग मौलाना तथा फरहा फैज को अलग करने में जुट गए। हैरानी की बात यह है की इतना सब होने के बाद लाइव डिबेट को बंद किया गया। बाद में टीवी चैनल की और यह कहा गया की ट्रिपल तलाक की मुख्य याचिकाकर्ता फरहा फैज से मौलाना एजाज अरशद कासमी ने मारपीट की और इस घटना की हम निंदा करते हैं। इसके बाद चैनल की और से यह भी बताया गया की मौलाना एजाज की इस करतूत पर पुलिस ने उनको गिरफ्तार कर लिया है। इतना सब होने पर मुख्य सवाल अपने स्थान पर वैसे ही खड़ा है की क्या इस्लाम के ठेकेदार मुस्लिम महिलाओं को पुरुषों के बराबर हक़ देने की कवायद शुरू करेंगे अथवा नहीं।

Video source:
To Top