100 रु. का नया नोट होगा बैंगनी रंग का, आइये जानते हैं की कुछ विशेष बातें

100 रु. का नया नोट

आपको बता दें की जल्दी ही रिजर्व बैंक बाजार में 100 रु. का नया नोट जारी करने वाला है। इस नोट का रंग बैंगनी होगा तथा इस पर विश्व धरोहर के रूप में आपको गुजरात की “रानी का वाब” दिखाई पड़ेगा। बताया जा रहा है की इसका आकर पुराने 100 के नोट से कुछ बड़ा होगा। 100 रु. का नया नोट बाजार में आने के बाद पुराने नोट भी बाजार में मान्य होंगे। वर्तमान में नोट प्रेस देवास में 100 रुपये के इस नए नोट की छपाई शुरू हो चुकी है। इस नोट की सबसे बड़ी विशेषता यह होगी की इसमें स्वदेशी कागज़ और रंग का यूज किया जायेगा।

ये हैं विशेषताएं –

ये हैं विशेषताएंImage source:

100 के इस नए नोट में कई बदलाव किये गए हैं। आपको बता दें की यह नया नोट पुराने नोटों की तुलना में काफी कम बजन का होगा। 100 के पुराने नोटों की एक गड्डी का बजन 108 ग्राम का होता है। वहीं इस नए नोट की गड्डी का वजन महज 80 ग्राम का होगा। इस प्रकार से नए नोट पुराने नोटों की अपेक्षा कम वजन के होंगे। 100 रुपये के नए नोट आने के बाद एक बार फिर से बैंकों को अपने एटीएम की केस ट्रेन में बदलाव करना होगा ताकी नए नोट रखे जा सकें। आपको बता दें की 2014 में बीजेपी की सरकार बनने के बाद में यह चौथा मौका है जब बैंकों को अपने एटीएम की केस ट्रेन में बदलाव करना होगा। इस नए नोट की एक खासियत यह भी है की इसमें सामान्य सुरक्षा फीचर के साथ साथ करीब एक दर्जन सूक्ष्म सुरक्षा फीचर भी मौजूद होंगे। आप इन सूक्ष्म सुरक्षा फीचर्स को सिर्फ अल्ट्रावायलेट रोशनी में ही देख सकते हैं।

रानी की बाव ( बावड़ी) की दिखेगी नए नोट में –

रानी की बाव ( बावड़ी) की दिखेगी नए नोट मेंImage source:

आपको बता दें की 100 रु.के नए नोट में रानी की बाव ( बावड़ी) भी चित्रित की गई है। यह गुजरात राज्य के पाटन में स्थित है। 2014 में यूनेस्को ने इसको विश्व धरोहर के रूप में अपनी लिस्ट में शामिल किया था। बता दें की इस ऐतिहासिक धरोहर को सन 1063 में रानी उदयमति ने अपने पति राजा भीमदेव सोलंकी प्रथम की स्मृति में बनवाया था। इससे पहले 10 रुपये के नए नोट पर कोणार्क का सूर्य मंदिर, 200 रुपये के नए नोट पर मध्य प्रदेश का सांची तथा 500 रुपये के नोट पर लाल किले की तस्वीरें छप चुकी हैं।

To Top