कई रोगों में कारगर उपाय हैं कढ़ी पत्ते

0
456

प्रकृति के पास हमारी सभी बीमारियों के इलाज मौजूद हैं। बस हमारी अज्ञानता के कारण हम इन प्राकृतिक चीजों की महत्वता को पहचान नहीं पाते हैं। घर में हर रोज इस्तेमाल किए जाने वाले कढ़ी पत्तों से भी शरीर की कई बीमारियां दूर होती हैं। वैसे अमूमन हम लोग केवल अपने स्वाद को बढ़ाने के लिए ही कढ़ी पत्तों का इस्तेमाल भोजन में करते हैं। करीब सौ ग्राम कढ़ी पत्ते में 16 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट, छह प्रतिशत प्रोटीन और सात प्रतिशत मिनरल पाए जाते हैं। रोजाना कढ़ी पत्तों के इस्तेमाल से कई बीमारियां शरीर से दूर रहती हैं।

इससे मिलने वाले फायदे-

1 डायरिया से राहत

कढ़ी पत्ते का पेस्ट छाछ के साथ दिन में दो तीन बार लेने से डायरिया में फायदा मिलता है। इसमें कार्बाजोल एल्कालॉयड्स पाया जाता है। जो पेट की बीमारियों को ठीक करता है।

1Image Source: http://images.jagran.com/

2 मधुमेह में राहत

करीब तीन माह तक हर रोज सुबह पांच से छह कढ़ी पत्तों का सेवन करते हैं तो इससे आप को मधुमेह में खासा लाभ मिलेगा। कढ़ी पत्तों के फाइबर और एंटीडायबिटिक एंजेट शरीर की इंसुलिन को कंट्रोल करते हैं।

3 कफ के लिए लाभकारी

कढ़ी पत्ते का एक चम्मच पाउडर शहद के साथ सेवन करने से कफ की समस्या में लाभ मिलता है। इस प्रक्रिया को दिन में दो बार सेवन करने से विटामिन सी और एंटी बैक्टीरियल गुण सीने में जमा कफ को दूर करता है।

2Image Source: http://2.bp.blogspot.com/

4 लीवर को करता है दुरुस्त

लीवर को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने के लिए कढ़ी पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है। लीवर की समस्या से बचाव के लिए थोड़ी सी चीनी, घी और एक कप कढ़ी पत्तों के जूस के साथ काली मिर्च को गर्म कर पीने से लीवर सही होता है।

5 अनीमिया में उपयोगी

थोड़े से कढ़ी पत्ते और एक खजूर खाने से खून की कमी नहीं होती है।

3Image Source: http://images.onlymyhealth.com/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here