_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2018/02/","Post":"http://wahgazab.com/in-this-exceptional-wedding-invitation-is-given-on-leaves-and-gift-includes-planting-of-11111-trees/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/in-this-exceptional-wedding-invitation-is-given-on-leaves-and-gift-includes-planting-of-11111-trees/marriage-pic-1/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Oembed_cache":"http://wahgazab.com/38edcdf172ca4efbca56add1f895924c/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

दूध पीने से सिर्फ फायदा ही नहीं होता, जानिये दूध से होने वाली हानियों के बारे में

दूध

 

दूध पीने से होने वाले बहुत से फायदों के बारे में तो आपने सुना ही होंगा, पर क्या आप दूध से होने वाली हानियों को जानते हैं। आप इन शब्दों को पढ़ कर जरुर चौंक गए होंगे। असल में आज तक हमें यही बताया गया है कि दूध एक ऐसा पदार्थ है जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है, लेकिन हम आपको बता दें कि यहां जो कुछ भी हम आपको बता रहें हैं वह एक ताजा साइंस रिसर्च में साबित हुआ है। हाल ही में जर्मनी तथा न्यूजीलैंड में दूध को लेकर शोध किये गए थे। सामने आये इनके रिजल्ट के बारे में वैज्ञानिक कहते हैं कि दूध से सिर्फ फायदे ही नहीं है बल्कि कुछ हानियां भी होती है।

विदेशी गाय का दूध होता है हानिकारक

दूधImage Source: 

वैज्ञानिकों ने बताया कि सभी दूग्ध पशुओं का दूध स्वास्थ्य के लिए सही नहीं होता। दूध 2 प्रकार का होता है। A-1 तथा A-2 दूध। वैज्ञानिक कहते है कि A-2 दूध स्वास्थ्य के लिए सही होता है पर A-1 दूध से स्वास्थ्य को कुछ हानि पहुंच सकती है। आपको बता दें कि विदेशी गायों से जो दूध मिलता है वह A-1 कहलाता है। इस दूध में बीसीएम-7 तत्व पाया जाता है जोकि मानव की रोग प्रतिरोधक क्षमता को घटाता है। वहीं दूसरी और देशी गायों से A-2 दूध मिलता है जो कि स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। भारत में साहिबाल, गिर होस्टीन, गिर आदि प्रजातियों की देशी गायें पाई जाती हैं जिनसे मिलने वाला दूध A-2 होता है जो कि मानव जीवन के लिए लाभदायक होता है। देशी गाय के दूध में ओमेगा थ्री तत्व पाए जाते हैं जो मानव के ह्रदय संस्थान के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसके अलावा इसमें एलडीएल, बीटा केरोटीन, सीएलए जैसे तत्व भी पाएं जाते हैं जो जीवन के लिए बहुत लाभदायक होते हैं।

A-1 दूध से हानियां

दूधImage Source: 

कुछ समय पहले न्यूजीलैंड में ‘डेविल इन द मिल्क’ नामक पुस्तक को प्रकाशित किया गया। इस पुस्तक में 22 वर्ष की रिसर्च के बाद आये A-1 दूध के नतीजों के बारे में भी लिखा गया है। पुस्तक में बताया गया है कि A-1 दूध में बीसीएम -7 तत्व पाया जाता है तथा मानव खून में घुलने के बाद यह तत्व बीसीएम-7 कंपाउंड को निर्मित कर लेता है। खून के माध्यम से यह शरीर के अलग अलग हिस्सों में पहुँचता है तथा दिमाग की कई बीमारियों को जन्म देता है। इसके अलावा यह लीवर तथा ह्रदय संबंधी बीमारियां भी पैदा करता है। इस प्रकार से इस रिसर्च से जहां यह साबित होता है कि दूध की हानियां भी होती हैं वहीं यह भी सिद्ध होता है कि देशी गाय का दूध मानव के लिए बहुत लाभदायक होता है।

Most Popular

To Top