बच्चों के सोने की आदतों से जानें उनका व्यवहार 

0
419

बच्चों की आदतों पर गौर करें तो हर बच्चे की आदत दूसरे बच्चों से काफी भिन्न होती है। उनमें किसी की अच्छी आदत होती है तो किसी की बुरी। मां बाप अक्सर अपने बच्चों की इन आदतों से परेशान भी हो जाते हैं। प्रत्येक मां-बाप की चाहत होती है कि उनके बच्चे हर जगह पर खरे उतरें। उनका आने वाला समय काफी अच्छा रहे। किसी भी प्रकार की समस्या या तकलीफों से वह ना गुजरें, पर कुछ आदतों से आप अपने बच्चों की कमजोरी को पहचान सकते हैं। जिसके बारे में हम यहां आपको बता रहे हैं। इससे आप अपने बच्चे के आगे के व्यवहार को अच्छी तरह से पता लगा सकती हैं।

1. बच्चे का पीठ के बल सोना

बच्चे-का-पीठ-के-बल-सोनाImage Source :http://cdn-ugc.cafemom.com/gen/

सोते समय यदि आपका बच्चा पीठ के बल सो रहा है या अपने दोनों हाथों को ढीला कर सो रहा है और इसके अलावा सोते वक्त उसके दोनों हाथ पेट पर रहते हैं तो यह आपके बच्चे के लिये काफी ठीक है। इससे आपके बच्चे का विकास अच्छी तरह से होगा।

2. दोनों हाथ उठाकर सिर पर रखना

दोनों-हाथ-उठाकर-सिर-पर-रखनाImage Source :https://i.ytimg.com/vi/LnXg7NftlRg/

जो बच्चे अपने दोनों हाथों को ऊपर कर के सोते हैं या दोनों हाथों को सिर पर रख कर सोते हैं उनमें आत्मविश्वास काफी कम देखने को मिलता है।

3. मुंह को तकिए पर रख कर सोना

मुंह-को-तकिए-पर-रख-कर-सोनाImage Source :http://www.searsportraits.com/wp-content/

जो बच्चे सोते समय तकिये का उपयोग अपने सिर के नीचे ना करके मुंह को तकिए पर रख कर सोते हैं, वह यह संकेत करता है कि बच्चा या तो भूखा है या फिर किसी से प्यार चाहता है।

4. तकिए को सिर के ऊपर रखकर सोना

तकिए-को-सिर-के-ऊपर-रखकर-सोनाImage Source :http://lietuve.lt/wp-content/uploads/

यदि आपका बच्चा सोते समय तकिए को सिर के ऊपर रखकर सो रहा है तो यह संकेत बताता है कि बच्चे के मस्तिष्क में किसी प्रकार का कोई गहरा डर समाया हुआ है। जिससे आपके बच्चे के विकास में बाधा आ सकती है। आप अपने बच्चे की समस्या का सामाधान करने के लिये प्यार से इस बात का पता लगायें और उसका सही हल खोजें, जो आपके बच्चे के हित के लिये काफी जरूरी है।

5. दोनों पांव मोड़कर सोना

दोनों-पांव-मोड़कर-Image Source :http://www.altaposten.no/incoming/

यही आपका बच्चा सोते समय अपने दोनों पैरों को मोड़कर सो रहा है तो आप जान सकते हैं कि आपका बच्चा अपनों से अधिक से अधिक प्यार पाना चाहता है। जैसे दादा, दादी, चाचा, चाची व परिवार के प्रत्येक सदस्य।

6. तकिए या बिस्तर की चादर में छुपकर सोना

तकिए-या-बिस्तर-की-चादर-मेंImage Source :http://g.denik.cz/50/94/04-emilija-

जब आपका बच्चा तकिए या बिस्तर की चादर से अपना मुंह छुपाकर सो रहा है तो इसका मतलब है कि उससे किसी प्रकार की कोर्इ गलती हुई है। जिससे वह काफी शर्मिंदा है और इसके लिये वो आपसे माफ़ी मांगने की कोशिश लगातार कर रहा है।

7. चादर और बिस्तर तक रौंद डालना

चादर-और-बिस्तर-तक-रौंद-Image Source :http://cdn.skim.gs/images/

अगर आपका बच्चा सोते समय बिस्तर पर पूरी तरह से उथल-पुथल कर सोता है तो इसका मतलब यह है कि वो आगे चलकर आप पर हुकुम चलाकर अपना काम करवाना चाहता है।

8. पूरा शरीर ढंक कर सोना

पूरा-शरीर-ढंक-कर-सोनाImage Source :https://www.virtua.org/-/media/Images/

यदि आपका बच्चा चादर से पूरा शरीर ढंक कर सो रहा है तो इसका यह संकेत है कि वो किसी बात पर सख्त नाराज है या उसे किसी बात की भारी चिंता है। ऐसे में पूरी बात तो जानकर आपको उसका निवारण करना चाहिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here