जानिये घर के वास्तु दोष दूर करने की मुख्य बातों के बारे में

वास्तु दोष

वर्तमान में घर के वास्तु दोषों का पता न चल पाने से बहुत से परिवार काफी परेशान रहते हैं। आपको बता दें कि यदि घर में छोटा सा भी वास्तु दोष हो तो घर के सभी सदस्यों को परेशानी का सामना करना पड़ता है साथ ही छोटे मोटे कार्यों के लिए भी काफी मेहनत करनी पड़ती है। साथ ही कई बार घर के लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहें हैं। जिनसे आप अपने घर के वास्तु दोषों को खत्म कर सकते हैं तथा अपने जीवन में उन्नति पा सकते हैं। आइये जानते हैं वास्तु दोष के कारण तथा निवारण के बारे में।

1 – मंदिर के लिए शुभ स्थान

मंदिर के लिए शुभ स्थान Image source:

घर में मंदिर उस स्थान पर होना चाहिए जहां सूर्य की किरणे पहुंचती हो। असल में मंदिर तक जब सूरज की रौशनी पहुंचती है तो वह आपके घर के वास्तु दोषों का शमन करती है। इसके अलावा संभव हो तो घर की उत्तर की दिशा में मंदिर को बनवाये या फिर पूर्व अथवा पश्चिम की दिशा में भी मंदिर का होना शुभ माना जाता है। अतः आप इन दिशाओं में मंदिर को बनवाये तथा वास्तु दोषों से मुक्ति पाएं।

2 – बाथरूम के पास न हो शौचालय

बाथरूम के पास न हो शौचालय Image source:

आजकल अधिकतर लोग बाथरूम के साथ ही शौचालय बनवा लेते हैं। वास्तव में बाथरूम के साथ शौचालय होना ही नहीं चाहिए। यदि ऐसा है तो आपके घर में वास्तु दोष बढ़ता है। इसके साथ ही आपको अपने मंदिर को भी शौचालय के आसपास नहीं बनवाना चाहिए। यदि दोनों करीब बने हैं तो आप दोनों के बीच में एक पर्दा लगा दें तथा शौचालय का दरवाजा खुला न रखें।

3 – पूजा से दूर होगी नकारात्मकता

पूजा से दूर होगी नकारात्मकता Image source:

घर में यदि नकारात्मकता है तो आपके जीवन में बहुत सी समस्याएं आ जाती हैं। नकारात्मकता को दूर करने के लिए आप अपने घर में नित्य प्रति पूजन करें। घर में दीपक जलाये व घंटी बजाकर पूजा करें साथ ही आप प्रतिदिन शाम की पूजा में एक टिक्की कपूर की भी जलाएं। ऐसा करने पर घर की नकारात्मकता दूर होती है।

4 – पूजा की ये चीजें भी बढ़ाती है वास्तु दोष

पूजा की ये चीजें भी बढ़ाती है वास्तु दोष Image source:

आपके घर की पूजा में सम्मलित होने वाली कुछ चीजें भी आपके घर का वास्तु दोष बढ़ाती हैं। आपको बता दे कि पूजा के फूल, पत्तों तथा प्रसाद आदि को ज्यादा समय तक घर में नहीं रखना चाहिए। इसके अलावा आप टूटी हुई प्रतिमा तथा पुरानी तस्वीरों को भी अपने पूजन स्थल पर न रखें। इन उपायों को यदि आप अपनाते हैं तो आपके घर से सभी वास्तु दोष समाप्त हो जाते हैं तथा घर में सुख समृद्धि व शांति का वातावरण बना रहता है।

To Top