32 हजार फीट की उंचाई पर टूटी कॉकपिट की खिड़की, विमाप के बाहर लटका पायलट

पायलट

इस दिनो सोशल मीडिया पर चीन की एक खबर खूब वायरल हो रही है। इस खबर के मुताबिक शिचुआन एयरलाइंस के एक विमान 3यू8633 के कॉकपिट की खिड़की उड़ते समय अचानक से टूट गई। जिस समय यह हादसा हुआ तब विमान 32 हजार फीट की उंचाई पर उड़ रहा था। टूटी खिड़की से आ रही हवा इतनी तेज थी कि अंदर बैठा को-पायलट खिड़की से बाहर निकल आया और विमान से लटक गया। हवा से जहाज के अंदर बैठे यात्रियों का सामान भी यहां वहां बिखर गया। इस दौरान यात्री भी डर से चिल्लाने लगे और विमान में अफरा तफरी मच गई।

पायलट लियू ने दिखाई सूझबूझ –

पायलट लियू ने दिखाई सूझबूझ Image source:

हालातों को बेकाबू होता देख पायलट लियू शुआनजियान ने फौरन जहाज के स्पीकर पर अनाउंस किया स्थिति काबू में आ गई है, बहरहाल लोगों को डरने की जरुरत नही है, वे अपने स्थान पर बैठ जाए। बता दें कि ये विमान चोंगक्यूंग से ल्हासा जा रहा था, तभी रास्ते में यह हादसा हुआ।

हादसे के दौरान पायलट लियू शुआनजियान की समझदारी की सभी लोग सराहना कर रहे हैं। इतने गंभीर हालातों में भी उन्होंने अपना संयम नही खोया। पहले उन्होंने को-पायलट की मदद की। उसके बाद स्क्वैक वॉर्निग-7700 जारी करके एयर बेस पर खबर पहुंचाई। उन्होंने एयर ट्रैफिक कंट्रोल से बात कर उनके बताए निर्देशो का पालन कर जहाज को सुरक्षित लैंड करवाया जिससे सभी यात्रियों की जान बच पाई।

यात्री ने बताई हादसे की कहानी –

यात्री ने बताई हादसे की कहानीImage source:

इस घटना का अनुभव करने वाले विमान के ही एक यात्री ने बताया कि जब विमान के क्रू मेंबर नाश्ता सर्व कर रहे थे तभी अचानक से एयरक्राफट तेजी से हिलने लगा। किसी को समझ नही आ रहा था कि आखिर हुआ क्या इसी बीच एक दम से सभी के आक्सीजन माक्स बाहर आ गए। कुछ समय तक लगा कि जहाज नीचे जा रहा है लेकिन उससे थोड़ी देर बाद ही सब समान्य हो गया।

To Top