खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं भारतीय परिधान

परिधानों की बात करें तो हमारे यहां के भारतीय परिधान वेस्टर्न कपड़ों की अपेक्षा काफी सुंदर होते है और आरामदायक होने के साथ इनको पहनने के बाद काफी सुंदर लुक भी दिखता है। आज भले ही लोग कितने ही बदल गए हों, वेस्टर्न कपड़ों की ओर खिंच रहे हों, लेकिन जो सुंदरता हमारे भारतीय परिधानों में है वो किसी और में नहीं। अब तो यह भी देखा जा रहा है कि दूसरे देशों की नकल कर हमारे यहां की लड़कियां अपने देश के परिधान त्याग वेस्टर्न कपड़ों को पहनती हैं। वहीं दूसरे देश के लोग हमारे परिधानों की और आकर्षित होकर उसे पहनने लगे हैं। हमारे भारत देश में जब विदेशी घूमने आते हैं तो यहीं के रंग में रंग जाते हैं। उन्हें यहां के रीति रिवाज, यहां का रहन-सहन, यहां की संस्कृति काफी सुंदर लगती है। आपने यह भी देखा होगा कि वो हमारे परिधानों पर कितने आकर्षित हो उसे पहनते एवं खरीदते हैं।

indian Clothing2Image Source: http://xplor-india.com/

कॉलेजों में देखा जाए तो ज्यादातर लड़कियां वेस्टर्नवेयर में ही देखी जाती हैं, लेकिन इस भीड़ में इंडियन वेयर पहने लड़की बाकी सभी से ज्यादा अच्छी लग रही होती है, क्योंकि जो बात इंडियन वेयर में है, वो किसी और में नहीं।

अगर आप अपने आपको और अच्छे से निखारना चाहती हैं तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बता रहे हैं जिन्हें फॉलो कर आप अपने इंडियन वेयर को ट्रेंडी और फैशनेबल बना सकती हैं। अपनी उन्हीं सलवार-कमीज या चूड़ीदार-कुर्ती में ही खुद को डीवा जैसा लुक दे सकती हैं।

1. फिटिंग- देखा जाता है कि जब लड़कियां सूट या कुर्ती पहनती हैं तो वो सही लुक पाने के चक्कर में सूट की फिटिंग इतना करवा लेती हैं कि पहनने के बाद सबसे पड़ी परेशानी में खुद ही फंस जाती हैं। इस तरह के सूट पहनने के बाद ना तो वो सही ढंग से बैठ पाती हैं और ना ही खड़ी हो सकती है। हमेशा कसा सा महसूस करती हैं। वहीं, ज्यादा लूज सूट भी आपको खराब लुक देगा। इसीलिए जब भी सूट पहनें अपने शरीर के हिसाब से परफेक्ट फिट वाले पहनें, ताकि आप पूरे दिन कॉलेज में आराम में रह सकें। साथ ही ध्यान रखें कि इसकी नेकलाइन भी आपकी शेप और इमेज के हिसाब से हो।

indian Clothing1Image Source: http://1.bp.blogspot.com/

2. फुटवेयर- अपने शरीर को सही निखार देने के लिए हमें अपने कपड़ों पर ही नहीं सभी ओर ध्यान देना पड़ता है। कपड़े के साथ हमें इस प्रकार के फुटवेयर पहनना चाहिए जो आपको आराम देने के साथ सुंदर भी दिखें। यदि आप सूट के साथ हाई हील्स पहनती हैं तो आपकी एड़ियों में दो दिन तक दर्द हो । ऐसा आप भी नहीं चाहेंगी। इसीलिए कॉलेज में इंडियन वेयर के साथ हमेशा कम्फर्टेबल फुटवेयर जैसे जूतियां ही पहनें और हील्स को अवॉयड करें।

FootwearImage Source: http://everycollegegirl.com/

3. मेकअप- अब बात करते हैं आपके चेहरे के मेकअप की। शादी के समय इसका हमें खास ध्यान देना पड़ता है, क्योंकि शादी में इंडियन वेयर पहनना और कॉलेज में इंडियन वेयर पहनना, अलग होता है। शादी में कैसा भी मेकप करें, कोई फर्क नहीं पड़ेगा, क्योंकि वहां बाकी भी हैवी मेकप में ही होंगे, लेकिन कॉलेज में जितना हो सके मेकप कम ही रखें. जैसे सिर्फ काजल, मस्कारा और लिप बाम।

light makeupImage Source: http://tatildenizkeyfi.com/

4. हेयरस्टाइल्स- किसी के लुक में बालों की खूबसूरती का एक विशेष महत्व होता है। अगर बालों पर सुंदर सी हेयर स्टाइल कर दी जाए तो बालों की खूबसूरती के साथ चेहरे की खूबसूरती में और चार-चांद लग जाते हैं। आजकल कई हेयरस्टाइल्स ट्रेंड में हैं, लेकिन किस ड्रेस के साथ कौन सी हेयर स्टाइल अच्छी लगेगी यह आपके फेस और लुक पर निर्भर करता है। जैसे अगर आप दुपट्टा कैरी कर रही हैं तो बालों को टाय कर लें या कोई ब्रेड बना लें। अगर आपके बाल लंबे हैं तो इसके लिए बहुत ज्यादा हेयर स्टाइल है, जिससे आप अपने बालों को नया लुक दे सकती हैं। वहीं, अगर दुपट्टा नहीं ले रही हैं या कुर्ते का गला बड़ा है तो बालों को खुला रखें या हाफ-टाय कर लें।

HairstylesImage Source: http://cdn.diycozyhome.com/

5. ज्वैलरी- इंडियन वेयर के साथ ज्वैलरी डालना कमाल का कॉम्बिनेशन है, लेकिन कॉलेज में इसका उपयोग ना के बराबर ही करना चाहिए क्योंकि ज्यादा ब्लिंग्ड एक्सेसरीज से आपको कॉलेज में अनकम्फर्टेबल महसूस होगा और इसके अलावा कॉलेज वालों की नजर में आपको चिढ़ाने के लिए कोई टाइटल भी मिल जाएगा। इसलिए आप इस प्रकार का मेकअप करें जो आपको सुंदर बनाए। इसीलिए आप जो भी पहनें, बस ध्यान रखें कि सब कुछ बैलेंस करके पहनें। जैसे राउंड नेक कुर्ती के साथ डैंगलर इयररिंग्स, ऐसा करके आपको नेकलेस पहनने की जरूरत नहीं पड़ेगी या फिर नेकलेस पहनें। इससे आपको इयररिंग्स पहनने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

lehngaImage Source: http://www.plazaway.com/

6. दुपट्टा- दुपट्टे का उपयोग स्टाइलिश तरीके से करें। दुपट्टे को ओढ़ने के लिए आप कंधों और चेस्ट पर डालने के पुराने तरीकों को भूल जाएं। बजाए इसके थोड़ा स्मार्ट बनें और दुपट्टे को स्टोल की तरह स्टाइलिश तरीकों से कैरी करें। इससे आपका ये इंडियन आउटफिट और भी अच्छा लुक देगा।

dupattaImage ource: http://www.womensweb.in/

7. लोअर्स- इंडियन वेयर आपके लुक को काफी निखार प्रदान करता है। बस आपको इसके पहनने के तरीके आने चाहिए। आप जिस प्रकार की कुर्ती पहन रही है। उसे पहनते वक्त आपको पता होना चाहिए कि आप किसमें बेस्ट लगती हैं? इसके साथ आपकी मल्टीकलर कुर्ती सिर्फ उसके साथ आए लोअर पर ही अच्छी लगेगी. इसके लिए आप अलग-अलग लोअर्स जैसे चूड़ीदार, पैंट्स, पलाजो या फिर स्कर्ट्स के साथ अपनी कुर्तियों को पहनें। इस तरह आपकी कुर्ती को हर बार नया लुक मिलेगा और आपकी सिंपल सलवार-कमीज को मॉडर्न और ट्रेंडी लुक मिलेगा।

salwarImage Source: http://www.galstyles.com/
To Top