सेहत के लिए अच्छी और नुकसानदेह भी है मटर

मटर का सीजन शुरू होते ही इसका इस्तेमाल तमाम तरह के व्यंजनों में किया जाने लगता है। मटर पनीर सहित कई प्रकार के व्यंजनों में इसका इस्तेमाल विशेष रूप से किया जाता है। मटर के जितने लाभ हैं उससे कहीं अधिक नुकसान भी है। सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि मटर स्त्री एवं पुरुष दोनों के लिए नुकसानदेह हो सकती है।

यहां हम कुछ ऐसे ही फैक्ट्स के बारे में आपको बताएंगे।

PeasImage Source: https://thejollybeetroot.files.wordpress.com

मटर खाने से नुकसान-

गैस- मटर में सोलुबाल फाइबर और इंडाइजेस्टबल भरपूर मात्रा में मौजूद रहता है, जो आसानी से नहीं पचता। दोनों को ही पेट में गैस बनाने का जिम्मेदार माना जाता है।

AcidityImage Source: http://images0.tcdn.nl/

फायदे-

मोटापा कम करने, पेट के कैंसर, डायबिटीज कंट्रोल करने तथा रंगत निखारने में मटर बहुत फायदेमंद है।

मोटापा करें कम – मटर में लो कैलोरी और लो फैट होता है, जिसे खाने से मोटापा कंट्रोल किया जा सकता है। फाइबर की भरपूर मात्रा होने के कारण ये खाने को आसानी से डाइजेस्ट करता है।

weight lossImage Source: http://www.habershamhealthcare.com/

पेट के कैंसर से रखे दूर- रिसर्च से पता लगा है कि मटर में कैंसर रोधी तत्व काउमेस्ट्रोल मौजूद होता है जो कैंसर सेल्स को डेवलप होने से रोकता है ।

सूजन और जलन में राहत- सर्दियों में अक्सर होने वाली सूजन को दूर करने में मटर बहुत उपयोगी है।

इम्यूनिटी बढ़ाती है- मटर में मौजूद आयरन, जिंक, कॉपर कई तरह की बीमारियों से बचात है। साथ ही इसका एंटी ऑक्सिडेंट इम्यूनिटी को बढ़ाता है।

रंगत निखारता है- मटर का उपयोग रंगत निखारने में भी किया जाता है। मटर को पीस कर उसमें हल्दी मिलाकर उबटन लगाने से त्वचा की रंगत निखरती है, साथ ही वह सॉफ्ट भी बनती है।

To Top