आपके बच्चे में है ये खास आदत तो स्कूल में रहेगा वह सबसे आगे

बच्चे

अक्सर देखा जाता है कि जो माता पिता अपने बच्चों के सवालों से परेशान हो जाते है। अगर आपके बच्चे भी ऐसा ही करते है तो आपको उनकी इस आदत परेशान होने की बजाये खुश होना चाहिए कि आपका आपके बच्चे में चीजों के बारे में जानने की इतनी उत्सुक्ता व जिज्ञासा है। आपको बता दें कि बच्चों को लेकर हुई एक रिसर्च में यह पाया गया है कि जो बच्चे अधिक जिज्ञासु होते हैं उनका दिमाग अन्य बच्चों की तुलना में ज्यादा तेज चलता है और वह स्कूल में भी अच्छा प्रर्दशन करते है। ऐसे बच्चों के माता पिता की आर्थिक स्थिति भी उन्हें पढ़ने से नही रोक पाती। चलिए जानते हैं इस तथ्य को साबित करती एक रिसर्च के बारे में।

6200 बच्चों पर हुई रिसर्च –

6200 बच्चों पर हुई रिसर्चImage source:

बच्चों में पैदा होने वाली इस जिज्ञासा को लेकर अमेरिका की मिशिगन यूनिवर्सिटी में शोधकर्ताओं द्वारा एक शोध किया गया। जिसमे केजी कक्षा में जाने वाले करीब 6200 बच्चों को शामिल किया गया। इस दौरान की आदतों व उनके द्वारा पुछे जाने वाले सवालों का डेटा एकत्रित कर उसका विशलेषण निकाला गया। शोधकर्ताओं ने अपनी रिसर्च के दौरान बच्चों द्वारा अपने माता पिता से पुछे जाने प्रश्नो और उन पर परिजनो की प्रतिक्रिया को भी जांचा। इसके बाद इन सभी बच्चों की पढ़ने लिखने की क्षमता को भी जांचा गया। आमतौर पर यही देखने में आता है कि आर्थिक रुप से कमजोर बच्चे पढ़ाई में अन्य बच्चों से पीछे रह जाते है। मगर शोध के दौरान जिन बच्चों में अधिक जिज्ञासा थी वह कमजोर आर्थिक पक्ष के बावजूद अन्य बच्चों से आगे रहे।

जिज्ञासा तय करती है स्कूल परफोर्मेंस –

जिज्ञासा तय करती है स्कूल परफोर्मेंसImage source:

इस शोध को लेकर यूनिवर्सिटी की सहायक वैज्ञानिक प्राची शाह बताती हैं कि शोध के बाद सामने आए परिणाम काफी हैरानी भरे थे। उन्होंने बताया कि एक बच्चे के अकादमिक प्रदर्शन का संबंध उसकी आर्थिक स्थिति से नही होता बल्कि उसके प्रदर्शन का स्तर उस बच्चे के अंदर की जिज्ञासा तय करती है। हालांकि जिज्ञासा के मामले वे बच्चे आगे हैं जिनके माता पिता आर्थिक तौर पर अधिक सक्षम नही है। इस शोध के परिणामों को पीजियाट्रिक रिसर्च पत्रिका में भी पब्लिश किया गया है।

To Top