_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/04/","Post":"http://wahgazab.com/four-real-sisters-do-such-things-to-four-real-brothers/","Page":"http://wahgazab.com/addd/","Attachment":"http://wahgazab.com/?attachment_id=37006","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/28118/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=154","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए घरेलू उपचार

अगर आप अच्छे स्वास्थ्य की कामना करते हैं, तो इसके लिए आपको अपने पाचन तंत्र को मजबूत बनाना होगा। अक्सर पेट में गैस, कब्ज और अपच की शिकायत हो जाती है, अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, तो समझ लीजिए कि आपकी पाचन शक्ति ठीक नहीं है।

अगर आप अपनी पाचन शक्ति को सुधारना चाहते हैं तो ऐसे में आपको अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव करने होंगे। जानिए घर बैठे आप किस तरह अपने पाचन तंत्र को मजबूत बना सकते हैं।
विटामिन सी युक्त आहार खाएं

विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों में ब्रोकोली, किवी, टमाटर आदि आते हैं, इनके सेवन से पेट की अपच सही होती है और पाचन तंत्र मजबूत होता है।

Improve digestion1Image Source:

इन आहार के सेवन ना करें
ऐसे खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें जिनमें फैटी एसिड की मात्रा काफी अधिक हो, ऐसा इसलिए क्योंकि यह खाना आसानी से नहीं पचता। इसके अलावा जंक फूड और तले भूने खाने से दूरी बनाएं रखें।

नियमित व्यायाम

Improve digestion2Image Source:

नियमित रूप से रोजाना व्यायाम करने से हमारा शरीर फिट रहता है और हमें किसी भी तरह का रोग नहीं होता है। ऐसे में आप भी अपने लिए 30 मिनट का समय व्यायाम के लिए जरूर निकाल लें।

गर्म पानी पिएं
पानी हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसलिए रोजाना गुनगुना पानी करके, उसका सेवन करना ना भूलें।

Improve digestion3Image Source:

खाना चबाकर खाएं
खाना चबाकर खाने से हमारे शरीर को खाना पचाने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती, लेकिन अगर हम खाना सही तरह से ना चबाएं तो ऐसे में आपके पाचन तंत्र का काम बढ़ जाता है और आपको कब्ज या गैस जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

Most Popular

To Top