घर में चुटकियों में बनाएं फेस स्क्रब

आपकी त्वचा को रोजाना प्रदूषण और धूल मिट्टी का सामना करना पड़ता है। जिसके चलते आपकी त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं। नतीजा कील-मुंहासें, दाग-धब्बे सुंदरता को खराब कर देते हैं। इन सब से छुटकारा पाने के लिए स्क्रब बेहतर ऑप्शन होता है। बाजार में कई कंपनी के स्क्रब आते हैं। ऐसे में आपका असमंजस में पड़ना लाजमी है। साथ ही बाहर के स्क्रब में संक्रमण का भी खतरा रहता है। इसलिये क्यों ना आप स्क्रब घर में ही बना लें ताकि किसी साइड इफ्क्ट का खतरा ना रहे।

नारियल का तेल और बेकिंग सोडा-

बेकिंग सोडा भी चेहरे के लिए काफी असरदार है। आप इसमें नारियल के तेल को मिलाकर स्क्रब कर सकते हैं। बेकिंग सोडा आपके चेहरे के बंद पोर्स को सफाई कर के खोलता है और नारियल का तेल त्वचा को प्राकृतिक नमी देता है, लेकिन इस बात का आप ध्यान रखें कि इस नारियल और बेकिंग सोडे को नियमित रूप से इस्तेमाल ना करें।

1Image Source: http://healthimpactnews.com/

हल्दी और बेसन का स्क्रब-

आप हल्दी और बेसन के गुणों से तो अवगत होंगे ही। इसे सदियों से इस्तेमाल किया जा रहा है। अगर आप को याद हो तो आपकी दादी-नानी आपको बचपन में हल्दी और बेसन के उबटन लगाया करती थी। इसी तरह आप भी आधा चम्मच हल्दी, दो चम्मच बेसन, कच्चा दूध और एक चम्मच चावल के आटे का पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर स्क्रब करें। फिर 20 मिनट बाद अपने चेहरे को सादे पानी से धो लें। इसकी खासियत ये है कि इसे हर तरह की त्वचा पर लगाया जा सकता है।

2Image Source: http://img.gathery.recruit-lifestyle.co.jp/

पपीते और चीनी का स्क्रब-

पपीता हमारी पाचन क्रिया को तो बेहतर बनाता ही है, साथ ही चेहरे के लिए भी काफी उपयोगी है। पके हुए पपीते को चीनी में मिलाकर हल्के हाथ से चेहरे पर मसाज करें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो लें। ये संवेदनशील त्वचा के लिए सबसे बेहतर रहता है और ड्राय, नॉर्मल त्वचा के लोग भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

शहद और स्ट्रॉबेरी का स्क्रब-

स्ट्रॉबेरी खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है उतनी ही चेहरे के लिए भी कारगर साबित हुई है। आप शहद के अनगिनत फायदों के बारे में तो अवगत ही होंगे। स्ट्रॉबेरी को मैश कर के उस में शहद को मिला कर एक बेहतरीन स्क्रब बनता है। इसे गीले चेहरे पर हल्के-हल्के मसाज करें और फेस पैक की तरह कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर 10 मिनट बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। ये तैलीय त्वचा के लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि अतिरिक्त तेल को बाहर निकाल फेंकता है और शहद चेहरे को कोमल बनाता है।

3Image Source: http://4.bp.blogspot.com/

चीनी और जैतून का स्क्रब-

चीनी स्क्रब के लिए काफी बेहतर सामग्री मानी जाती है। इससे चेहरे की सफाई के साथ आपके चेहरे पर ग्लो भी आता है। इसके इस्तेमाल के लिए एक चम्मच ब्राउन शुगर या सफेद चानी को आधा चम्मच जैतून के तेल में मिलाएं। जैतून के तेल के अलावा आप नारियल या बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे चेहरे पर हल्के हाथ से स्क्रब करें। चीनी आपके पोर्स को खोलने में मदद करेगी और तेल आपकी खोई हुई चमक को वापस लाएगा। स्क्रब करने के बाद अपना चेहरा गुनगुने पानी से धो लें।

To Top