संयुक्त परिवार में रहने के ये हैं फायदे

मां के आंचल में जब बच्चा आता है तो उसका जीवन खुशियों से भर जाता है। हर तरह के दुख-सुख को अपने आंचल में भरकर मां-बाप अपने बच्चे की परवरिश कर उसे पढ़ाते लिखाते और बड़ा कर शादी करते हैं, पर शादी के बाद वही बच्चा अपनी जिम्मेदारियों से भागने लगता है और परिवार से अलग हो जाता है। आज के समय में यह समस्या किसी एक जगह की नहीं है। पूर्ण रूप से आजाद रहने के लिए लोग अलग तो हो जाते हैं, पर जो संस्कार हमें ज्वाइंट फैमिली से मिलते हैं वो अकेले रह कर नहीं मिल सकते।

संयुक्त परिवार हमारे दुख-सुख के साथ परिवार के बीच प्यार के बीज बोता है। हर समय में लोग एक-दूसरे के साथी होते हैं। जिस परिवार में माता-पिता दादा-दादी, चाचा-चाची और भाई-बहन होते हैं उस परिवार की सारी तकलीफें एक-दूसरे के बीच ही बंट जाती हैं। यहां तक कि जॉब के लिए बाहर जाने वाली महिलाओं के बच्चे भी घर में सेफ रहते हैं। बच्चों को दादा-दादी से अच्छे संस्कार प्राप्त होते हैं। इससे आपके बच्चे किसी गलत काम या राह पर नहीं जा सकते। आज हम आपको बता रहे हैं संयुक्त परिवार में रहने के फायदे।

-संयुक्त परिवार या जॉइंट फैमिली में जहां लोग एक-दूसरे के साथ रहकर मौज-मस्‍ती करते हैं, वहीं दूसरी ओर कभी-कभी होने वाली लड़ाई झगड़ों से प्यार की अनुभूति भी होती है। घर की हर समस्याओं को मिलकर बांटते हुए सभी त्योहार मिलजुल कर आनंद के साथ मनाते हैं।

1Image Source: http://images.idiva.com/

-जॉइंट फैमिली में हमें अपने बुजर्गों से अच्छे बुरे की पहचान होती है। वो हर समय हमें सही रास्ता दिखाते हैं। सभी कामों के समय हमें एक दूसरे की सलाह लेने से समस्याओं का हल भी मिल जाता है।

-जॉइंट फैमिली में रहने से आपके बच्चे कभी अकेलापन महसूस नहीं करेंगे। आपके बहुत सारे भाई-बहन होने से बच्चे सभी के साथ खेलते हैं। ऐसे में उनकी ग्रोथ भी अच्छी होती है, क्योंकि आपके ना रहने पर भी उन्हें देखरेख मिल जाती है।

2Image Source: http://img.punjabkesari.in/

-जॉइंट फैमिली में होने का सबसे बड़ा फायदा होता है छुट्टियों में या फिर शादी के दौरान होने वाली तैयारियों में। काम पूरे परिवार के साथ हंसी ख़ुशी और मिल बांट कर पूरे हो जाते हैं। ऐसे समय में साफ़ सफाई का भी बहुत ध्यान रखना पड़ता है। इससे परेशानी तो होती है, लेकिन सभी के साथ रहने और काम करने से सब काम असानी के साथ पूरे हो जाते हैं।

एक स्वस्थ जीवन व खुशहाल परिवार के लिए सभी का साथ रहना बहुत जरूरी है।

To Top