ऐसा होना चाहिए एक हेल्दी डाइट चार्ट

0
572

ऑफिस जाने वाले लोगों पर घर और बाहर दोनों जगह की जिम्मेदारी होती है। इसलिए उन्हें अपने खान-पान पर अधिक ध्यान देना चाहिए। पूरे परिवार का ख्याल रखते-रखते आप अपनी सेहत पर ध्यान देना भूल जाते हैं, जबकि यह गलत है। अगर आप स्वस्थ होंगे तभी आप अपने परिवार का अच्छे से ख्याल रख पाएंगे। कामकाजी लोगों को न्यूट्रिशन से युक्त भोजन करना चाहिए और सभी तरह के पोषक तत्वों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

इसलिए हम आपको बता रहे हैं कि ऑफिस जाने वाले लोगों का डाइट चार्ट कैसा होना चाहिए –

नाश्ता

1Image Source: http://www.healthy-weight-loss-help.com/

आपको हमेशा सुबह का ब्रेक फ़ास्ट लेना चाहिए, क्योंकि इससे शरीर को जरूरी ऊर्जा और पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है। सुबह के नाश्ते से आप दिन भर ऊर्जावान महसूस करेंगे। सुबह के नाश्ते में आप दलिया, एक गिलास दूध, सैंडविच या कॉर्नफ़्लेक्स ले सकते हैं। साथ ही आप विटामिन ए युक्त फल जैसे पपीता, सेब या स्ट्रॉबेरी खा सकते हैं। अगर आप इतना सब ना कर पाएं तो एक गिलास दूध जरूर पिएं। इसके साथ कोई एक फल भी जरूर लें। अपने पास ड्राईफ्रूट्स रखें, ताकि समय मिलने पर या भूख लगने पर इन्हें खा सकें।

लंच

2Image Source: http://www.manjulaskitchen.com/

आपके ब्रेकफास्ट और लंच के बीच में चार या पांच घंटे का अंतराल होना चाहिए। चुस्त-दुरुस्त रहने के लिए आपको अपने खाने में पौष्टिक आहार लेने चाहिए। इसलिए दिन के खाने में दाल, दही, सब्जी और रोटी खाएं। हरी सब्जियां जैसे पालक, ब्रोकली आदि को अपने आहार में शामिल करें। आप चाहें तो दिन के खाने में पनीर की भुजिया भी ले सकते हैं। इसके अलावा दिन के खाने में खीरा, ककड़ी आदि के सलाद को शामिल करें। आपके खाने में जिंक, विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन की मात्रा भरपूर होनी चाहिए।

स्नैक्स

3Image Source: http://www.designbydesire.com/

अक्सर ऑफिस में काम करते-करते शाम तक आपको भूख लग जाती है। ऐसे समय पर आप कई बार अनहेल्दी चीज़ों से अपना पेट भर लेते हैं, लेकिन यह सही नहीं है। ऐसा करने से आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। बाहर से कुछ अनहेल्दी मंगवाकर खाने से अच्छा है कि आप अपने साथ स्प्राउट्स या फ्रूट्स रखें। इससे आपका पेट भी भर जाएगा, साथ ही आपको बाहर के अनहेल्दी खाने से भी छुटकारा मिल जायेगा।

डिनर

4Image Source: http://i.huffpost.com/

डिनर हमेशा सोने से दो-ढाई घंटे पहले कर लेना चाहिए। ऐसा करने से खाना आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है। साथ ही रात में खाना खाए बगैर ना सोएं। रात के खाने में तली-भुनी चीज़ें ना खाएं। इसके अलावा कम मसाले वाली सब्जियों और रोटी को अपने खाने में शामिल करें। इससे आपके शरीर को जरूरी ऊर्जा मिलती है। साथ ही ऐसा खाना पचने में भी आसान होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here