चुकंदर खाने से डायबिटीज में मिलता है लाभ

0
497

बच्चे अक्सर चुकंदर को देखते ही बाहर की ओर भागने लगते हैं। बच्चों को इसकी सब्जी हो या जूस कभी पसंद नहीं आता है, लेकिन इस चुकंदर में कई औषधिय गुण भी पाए जाते हैं। इन गुणों के कारण ही यह चुकंदर डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी लाभकारी होता है। अगर डायबिटीज के मरीज इसे रोजाना अपने भोजन में शामिल करें तो यह उनके लिए काफी फायदेमंद होता है।

जानकारी-के-अनुसार-चुकंदर-में-ग्लाइकेमिक-इंडेक्स-64-होता-हैImage Source :http://www.buildhealthybody.com/

जानकारी के अनुसार चुकंदर में ग्लाइकेमिक इंडेक्स 64 होता है। यह मध्यम श्रेणी का होता है और शरीर के खून में चीनी के स्तर को धीरे- धीरे छोड़ता है। जिससे खून के अंदर शक्कर की मात्रा निचले स्तर पर रहती है। साथ ही इसकी सब्जी में कैलोरी की मात्रा भी कम होती है। जो शरीर के अंदर चर्बी को जमा होने से रोकता है। इस कारण डायबिटीज के टाइप 2 के मरीजों के लिए यह एक वरदान के रूप में है। अगर आपको इस प्रकार का डायबिटीज है तो आपको इसे रोज लेना ही चाहिए।

सब्जी-के-साथ-ही-इसका-रस-भी-लिया-जा-सकता-है।-चुकंदर-काImage Source :http://cdn.running.competitor.com/

सब्जी के साथ ही इसका रस भी लिया जा सकता है। चुकंदर का रस शरीर को स्वस्थ रखता है और शरीर के सभी विषैले तत्वों को बाहर करता है। इसके सेवन से शरीर में थकान भी नहीं होती है। साथ ही यह पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है। चुकंदर से डायबिटीज के मरीज को सभी फाइबर तत्वों की जरूरत की पूर्ति होती है। इससे निम्न रक्तचाप और हाइपरटेंशन की समस्या को भी दूर करने में लाभ मिलता है, लेकिन डायबिटीज के मरीजों को इसे इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह अवश्य ले लेनी चाहिए। साथ ही अपने शरीर की सही स्थिति का भी पता लगा लेना चाहिए। जिससे आप इसे इस्तेमाल करते समय कोई गलती न करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here