हफ्ते में शराब के 4-5 पैग लेना दिल के लिए है अच्छा !

आपने भी देखा होगा कोई खुशी हो या कोई गम या फिर थकान हो, लोग शराब पीने का मौका खोज ही लेते हैं। जिसके बाद कोई आराम से सो जाता है तो कोई लड़ाई झगड़ा करने लगता है। जिससे कई परिवारों में काफी तनाव भी बना रहता है। कई बार तो रिश्ते तक टूट जाते हैं। माना शराब पीने के बाद इंसान का मूड बदल जाता है, लेकिन इसको लिमिट से ज्यादा पीना अच्छा नहीं होता है। वैसे आज हम ये खबर उन लोगों के लिए लाए हैं जो शराब को शौक के तौर पर कम मात्रा में ही पीते हैं।

अगर आप भी शराब का सेवन कम करते हैं तो आपके लिए यह खबर एक खुशखबरी की तरह ही है। दो नये शोधों में यह बात सामने आई है कि जो लोग शराब का सेवन कम करते हैं उनको दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कम होता है। साथ ही शोधकर्ताओं का कहना है कि हफ्ते में चार से पांच पैग लेना लोगों की सेहत के लिए भी सही होता है।

1Image Source: http://static.abplive.in/

शोधकर्ताओं में शामिल एक नॉर्वेजियन युनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (एनटीएनयू) में सोशल मेडिसिन के प्रोफेसर इमरे जांन्सकी का कहना है कि, “यह सर्वविदित है कि अल्कोहल स्वास्थ्यकर कोलेस्ट्रॉल प्रदान करता है, लेकिन एक तरफ अल्कोहल उच्च रक्तचाप का भी कारण बनता है। इसलिए रोजाना इसका सेवन करने की जगह इसको कम पीना स्वास्थ्य के लिए सही होता है। साथ ही दिल से जुड़े किसी बीमारी का खतरा भी 33 फीसदी कम होता है।”

To Top