भूख लगी होने पर ही कुछ खाएं

अगर आप हमेशा कुछ ना कुछ खाते रहते हैं तो आपको अपनी इस आदत से नुकसान हो सकता है। शिकागो में हुए एक शोध के मुताबिक थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ खाना फायदेमंद होता है, लेकिन अगर आपको भूख नहीं है और आप तब भी खा रहे हैं तो यह आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। भूख ना होने पर खाना नहीं चाहिए।

Eat on feeling hungryImage Source:

इस बारे में वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च किया जिसमें 45 विद्यार्थियों ने भाग लिया था। इस रिसर्च में सबसे पहले इन विद्यार्थियों के भूख के स्तर की जांच की गई और इसके बाद इन्हें कार्बोहाइड्रेट युक्त खाना खाने को दिया गया।

बार-बार भोजन करने से शरीर पर क्या असर पड़ेगा यह जानने के लिए वैज्ञानिकों ने प्रतिभागियों के खाना खाने के बाद उनके रक्त में शर्करा के स्तर को मापा। शोधकर्ताओं को पता चला कि कार्बोहाइड्रेट से युक्त भोजन करने पर प्रतिभागियों के रक्त में शर्करा के स्तर की मात्रा बढ़ी है। शरीर में रक्त शर्करा की मात्रा का न्यूनतम स्तर पर बढ़ना अच्छा है, जबकि उच्च स्तर पर रक्त में शर्करा का स्तर बढ़ने से शरीर में कोशिकाएं ख़त्म होने लगती हैं।

Eat on feeling hungry1Image Source:

इस रिसर्च से पता चला कि जिन लोगों ने भूख लगने पर खाना खाया था उनकी तुलना में भूख ना लगने पर खाना खाने वालों के शरीर में शर्करा का स्तर बढ़ा है।
इसलिए वैज्ञानिकों के मत के मुताबिक जब आपको भूख लगे तब ही खाना खाएं। इस रिसर्च को ‘एसोसिएशन फॉर कंस्यूमर रिसर्च’ नाम की पत्रिका में प्रकाशित किया गया है।

To Top