गर्भावस्था में ना लें पैरासिटामोल टेबलेट्स

गर्भावस्था के समय आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति हमेशा सजग रहने की जरूरत होती है। इस दौरान अगर आप छोटे-मोटे दर्द से परेशान होकर राहत पाने के लिए पैरासिटामोल टेबलेट का उपयोग करती हैं तो सावधान हो जाइए। गर्भावस्था के दौरान पैरासिटामोल टेबलेट लेना आपके बच्चे की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। एक रिसर्च से सामने आया है कि गर्भावस्था के समय इस तरह की दवाइयों के उपयोग से आने वाली पीढ़ी की प्रजनन क्षमता में कमी आ सकती है।

इस बात का पता लगाने के लिए ब्रिटेन की एडिनबरा यूनिवर्सिटी ने चूहों पर एक परिक्षण किया। इसमें पाया गया कि जिस चुहिया को गर्भावस्था के समय दर्द से राहत दिलाने वाली दवाएं दी गई थी, उसकी मादा संतान में अंडाणुओं की कमी थी।

इस परिक्षण में वैज्ञानिकों ने पाया कि दर्द निवारक टेबलेट्स का बुरा प्रभाव सिर्फ चुहिया पर नहीं, बल्कि मनुष्य की संतान पर भी देखा गया।

वैज्ञानिकों ने पाया कि मनुष्य के बच्चों में उन कोशिकाओं की कमी थी जिससे भविष्य में उनके स्पर्म की संख्या बढ़ सकती थी। हालांकि ऐसा भी देखा गया कि बड़े होने पर उन में यह शिकायत दूर हो गई थी। बड़े होने पर उनकी प्रजनन प्रणाली नॉर्मल हो चुकी थी।

2Image Source: http://media.healthdirect.org.au/

वैज्ञानिकों ने इन खोजों को काफी महत्वपूर्ण बताया है क्योंकि इससे इंसानों और चूहों के बीच की प्रजनन प्रणाली में समानता जानने में आसानी होगी।

इस परिक्षण के नतीजों को देखकर वैज्ञानिकों ने यह सलाह दी है कि ज्यादा जरूरत होने पर ही गर्भवती स्त्रियों को इन दवाओं को लेना चाहिए। कोशिश करें कि इन्हें लेने से आप बचें। साइंटिफिक रिपोर्ट्स जर्नल में इस रिसर्च को प्रकाशित किया गया है।

To Top