आपके पर्स में रखे नोट बना सकते हैं आपको बीमार

आपने कभी यह बात शायद ही सोची होगी कि आपके बटुए में रखे नोट आपको बीमार भी कर सकते हैं। आपकी जेब में रखे हुए नोटों पर कई तरह के बैक्टीरिया होते हैं, जिनके संपर्क में आने से आपको बीमार होने का खतरा हो सकता है। इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि आपके पर्स में रखे नोट आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हैं। दरअसल एक रिसर्च से इस बात का पता चला है।

जिनोमिक्स एण्ड इंटीग्रेटिव बायलॉजी (आईजीआईबी) और वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान केंद्र (सीएसआईआर) ने अपने एक रिसर्च में बताया है कि एक नोट में 9 प्रतिशत बैक्टीरिया, 70 प्रतिशत कवक, एक प्रतिशत से कम विषाणु होते हैं।

1Image Source: https://media.licdn.com/

आईजीआईबी के प्रमुख साइंटिस्ट और इस रिसर्च के लेखक एस रामचंद्रन ने बताया कि उन्होंने इस बात की पुष्टि के लिए इंरटकोकस फेकैलिस व स्टेफाइलोकोकस ऑरियस जैसे 78 रोग फ़ैलाने वाले सूक्ष्म जीवों के बारे में पता लगाया है, जो नोट पर मौजूद हो सकते हैं। इतना ही नहीं इस रिसर्च से यह भी पता चला कि इन नोटों पर कई तरह सूक्ष्म जीवों के अतिरिक्त कुछ एंटीबायोटिक प्रतिरोधी भी मौजूद होते हैं।

इस रिसर्च से सामने आया है कि इन नोटों से पेट का संक्रमण, सांस की बीमारी, कवक, चर्मरोग और तपेदिक जैसी बीमारियां भी हो सकती हैं। दिल्ली में इस शोध के लिए किराने की कई दुकानों, दवा की दुकान, रेहड़ी पटरी वालों, कैंटीन, हार्डवेयर की दुकान, चाय की दुकान आदि से कई तरह के नोटों के नमूने जमा किए गए। इनमें अधिकतर दस, बीस और पचास के नोट थे क्योंकि इन नोटों का इस्तेमाल अधिक होता है।

2Image Source: https://upload.wikimedia.org/

यही कारण है कि ऑस्ट्रेलिया में कागज़ के नोटों की जगह प्लास्टिक के नोटों का प्रयोग किया जाता है। रामचंद्रन के मुताबिक हम पहले ही प्लास्टिक करन्सी (डेबिट कार्ड व क्रेडिट कार्ड ) का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन इनका उपयोग बड़े पैमाने पर नहीं किया जा रहा। इसके लिए हमें खुद ही स्वच्छता के नए तौर तरीके अपनाने की जरूरत है। इन नोटों को छूने के बाद संक्रमण से रोकथाम के लिए हमें हाथों को साफ़ रखना चाहिए।

To Top