3 गलतियां जो अक्सर हम अपनी ब्यूटी के साथ करते हैं

कई बार हम समय की कमी के कारण या जल्दी में अपने चेहरे की देखरेख नहीं कर पाते। ऐसा करने से आपकी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। इसलिए किसी भी कारण से अपनी सुंदरता के साथ समझौता ना करें। अपने चेहरे की सुंदरता को लेकर कुछ ऐसी गलतियां हैं जिन्हें हम अक्सर करते हैं। इसलिए नीचे लिखी गई बातों पर ध्यान दें और ऐसा करने से बचें।

ना करें ये 3 गलतियां –

पिंपल्स ना फोड़ें

1Image Source: http://f.tqn.com/

अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स हैं तो इन्हें फोड़ना नहीं चाहिए। जब आप अपने पिंपल्स को फोड़ते हैं तो इससे आपके चेहरे पर पिंपल्स के इंफेक्शन का खतरा और बढ़ जाता है। पिंपल को फोड़ने से उसमें से पस और खून निकलता है, जिससे आपके चेहरे पर इंफेक्शन फैलने लगता है और चेहरे पर पिंपल्स की संख्या और बढ़ने लगती है। इसलिए भूलकर भी अपने चेहरे के पिंपल्स ना फोड़ें।

मेकअप लगा कर ना सोएं

2Image Source: http://static.imujer.com/

अगर आप दिन भर की भाग-दौड़ से थक चुकी हैं और जल्दी से कपड़े बदलकर सोना चाहती हैं, तो ऐसा करने से पहले अपना मेकअप जरूर हटा लें। चाहे आप कितनी भी थकी क्यों ना हों, हमेशा अपने चेहरे से मेकअप उतार कर ही सोएं। चेहरे पर मेकअप लगा कर सोना आपके चेहरे के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इससे आपके चेहरे पर मुंहासे तथा अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए सोने से पहले अपने चेहरे से मेकअप और आंखों से लाईनर या मसकारा हटाना ना भूलें।

धूप में सनस्क्रीन का उपयोग ना करना

3Image Source: http://t3.aimg.sk/

अगर आप घर से बाहर जा रही हैं तो हमेशा सनस्क्रीन लगा कर ही निकलें। बिना सनस्क्रीन लगाए बाहर जाने से आपकी त्वचा धूप में झुलस सकती है। हो सकता है शुरू में आपको इसके दुष्प्रभाव नज़र ना आएं, लेकिन बाद में आपकी त्वचा इस वजह से टैन हो सकती है। इसलिए बाहर जाते समय हमेशा सनस्क्रीन का प्रयोग करें। आप ऐसा बिल्कुल नहीं चाहेंगी कि आपके चेहरे पर धूप से किसी तरह का कोई नुकसान पहुंचे।

To Top