_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2018/01/","Post":"http://wahgazab.com/know-why-meghnads-head-was-laughing-even-after-being-separated-from-the-body/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/know-why-meghnads-head-was-laughing-even-after-being-separated-from-the-body/know-why-meghnads-head-was-laughing-even-after-being-separated-from-the-body-2/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

इस एक शब्द का उच्चारण बदल देगा आपका जीवन, जिंदगी बन जाएगी खुशहाल

Your life can be changed by saying this word cover

आज के समय में हर व्यक्ति के जीवन में कोई न कोई परेशानी है ही। यही कारण है कि आज हम आपको इस शब्द के बारे में बता रहें हैं जो आपके जीवन से सभी परेशानियों को खत्मकर आपके जीवन में खुशहाली ला सकता है। इस शब्द पर वैज्ञानिक शोध भी हो चुके हैं और विज्ञान ने भी इस शब्द के महत्त्व को स्वीकार कर लिया है। यह खास शब्द है “थैंक्यू”, इस शब्द का कितना सकारात्मक प्रभाव आपके जीवन पर पड़ता है इसके लिए आइये विस्तार से जानते हैं इस बारे में।

खुश रहने का सीक्रेट

Your life can be changed by saying this word 1image source:

इस शब्द पर कई वैज्ञानिक शोध भी हो चुके हैं। आपको बता दें कि कैंट स्टेट यूनिवर्सिटी के एक शोध में यह पाया गया है कि जो व्यक्ति हमेशा दूसरों के प्रति कृतज्ञ अर्थात थैंकफुल होता है, ऐसा व्यक्ति दूसरे लोगों को खुश रखता है। इस शोध में इस बात का भी पता लगा कि जो व्यक्ति दूसरों को थैंक्यू कहने के लिए लैटर लिखते हैं वे अपने तथा अपने जीवन के प्रति बहुत सकारात्मक होते हैं। इस बात का सबसे अच्छा उद्धरण बॉलीवुड के सुपरस्टार अमिताभ बच्चन हैं। उनको यदि किसी का काम पसंद आता है तो वे उसको पत्र लिख कर बधाई देते हैं हाल ही में उन्होंने अपनी नातिन को भी ऐसा ही एक पत्र लिखा था जो काफी चर्चा में आया था।

अच्छे और सच्चे दोस्त होते हैं साबित

Your life can be changed by saying this word 2image source:

थैंक्यू शब्द को लेकर 2014 में एक शोध हुआ था। इसमें यह पाया गया था कि जो लोग सभी के प्रति कृतज्ञता का भाव रखते हैं और धन्यवाद देते हैं। ऐसे व्यक्ति दूसरों के सच्चे और अच्छे दोस्त बनते हैं। इस प्रकार के लोग जीवन से सम्बंधित कोई भी फैसला काफी विचार करने के बाद ही लेते हैं और इनका दिमाग भी अन्य लोगों की तुलना में तेज होता है। इस प्रकार से यह बात साफ हो जाती है कि यदि आप अपने जीवन में खुश रहना चाहते हैं और सभी समस्याओं का समाधान चाहते हैं तो आपको दूसरों के प्रति कृतज्ञता तथा थैंकफुल भाव रखना होगा।

Most Popular

To Top