_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2018/04/","Post":"http://wahgazab.com/why-does-india-media-want-to-spread-communalism-in-society/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/why-does-india-media-want-to-spread-communalism-in-society/wah-ex-post-5-pic/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Oembed_cache":"http://wahgazab.com/9a86fc69cded73ff58ebff124c07b4f9/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

उत्तर प्रदेश सरकार अब लड़कियों के विवाह के लिए देगी 35 हजार रूपये, जानें इस योजना के बारे में

UP government to give Rs35,000 for the marriage of daughters cover

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अब लड़कियों की शादी के लिए 35 हजार रूपए प्रति लड़की देने की योजना का शुभारंभ करने वाली है। इस बारे में अभी कम लोगों को ही पता है इसलिए हम आपको यहां इस योजना के बारे में जानकारी दे रहें हैं। इसे कार्य को योगी सरकार की एक अच्छी शुरुआत कही जा सकती है। उत्तर प्रदेश में एक बड़ी जनसंख्या निवास करती है और यहां बहुत से लोग ऐसे हैं जिनके पास अपनी लड़कियों के विवाह हेतू आवश्यक धन नहीं है। उत्तर प्रदेश की वर्तमान योगी सरकार ने ऐसे सभी लोगों के लिए आवश्यक कदम उठाया है और लड़कियों के “सामूहिक विवाह” की योजना का खाका तैयार किया है।

यह है योजना –

UP government to give Rs35,000 for the marriage of daughters 1image source:

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी कि इस “सामूहिक विवाह योजना” के तहत लड़कियों को कुल 35 हजार रूपए का लाभ दिया जायेगा। जिसमें से 20 हजार रुपये सीधे विवाह करने वाली लड़की के खाते में जायेंगे तथा 10 हजार रुपये लड़की के लिए चांदी की पायल तथा बिछिया व कपड़े खरीदने के लिए दिए जायेंगे। इसके अतिरिक्त 5 हजार रूपए बाराती एवं घराती के भोजन पर खर्च के लिए दिए जायेंगे। इस प्रकार से प्रत्येक लड़की को 35-35 हजार रूपए का लाभ दिया जायेगा। विवाह करने वाली लड़की को अतरिक्त लाभ के रूप में 3 हजार रूपए का एक मोबाइल भी सरकार की ओर से दिया जायेगा।

बनारस से होगी शुरुआत –

UP government to give Rs35,000 for the marriage of daughters 2image source:

इस “सामूहिक विवाह योजना” का प्रारंभ बनारस से होने जा रहा है। बनारस के जिला समाज कल्याण अधिकारी आर.के यादव ने इस बारे में बताया कि “उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना से जरूरतमंदों को लाभान्वित करने का फैसला किया है। इस योजना के लिए प्रशासन ने एक करोड़ 66 लाख 60 हजार रुपये का अनुदान भी पारित किया है। इस सामूहिक विवाह योजना की अंतिम तारीख के बारे में आवेदन आने के बाद इसकी में घोषणा की जाएगी। वर्तमान में 20 से 30 जनवरी के बीच 100 जोड़ों के सामूहिक विवाह संपन्न करवाने का विचार किया है।” इस प्रकार से देखा जाये तो यूपी सरकार की यह योजना न सिर्फ जरूरतमंद लोगों के सपनों को साकार करेगी बल्कि समाज के हर तबके को प्रदेश सरकार से जोड़ने का कार्य करेगी।

To Top