यहां से आप 1.36 रुपए लीटर खरीद सकते हैं पेट्रोल

0
387

देखा जाए तो प्राकृतिक ईंधन मानव के लिए बहुत ज्यादा मूल्यवान रहा है, पर मानव जिस प्रकार से इसका उपयोग आज के समय में कर रहा है उस हिसाब यह बहुत ज्यादा दिन तक हमारी पृथ्वी पर नहीं रहेगा। इस समय में प्रत्येक व्यक्ति किसी न किसी रूप में प्राकृतिक ईंधन का उपयोग अपनी जिंदगी में कर ही रहा है। इसी कारणवश उन सभी देशों में जहां पर तेल कम मात्रा में पाया जाता है वहां इसकी हमेशा दरकार बनी रहती है और तेल का मूल्य भी अधिक होता है।

इसी प्रकार उन देशों में जहां तेल काफी मात्रा में पाया जाता है वहां तेल व अन्य ईंधन का मूल्य कम रहता है। इस प्रकार से देखा जाए तो कई देशों में तेल का मूल्य कम होता है और कई देशों में अधिक। आज हम आपको एक ऐसे ही देश के बारे में बता रहे हैं जहां से आप पेट्रोल 1.36 रुपए प्रति लीटर की दर से खरीद सकते हैं।

1Image Source: http://resize.khabarindiatv.com/

कहां पर है सबसे सस्ता पेट्रोल –

दुनिया में सबसे अधिक तेल देने वाले देश की चर्चा करें तो आपको बता दें कि “वेनेजुएला” में तेल सबसे सस्ता मिलता है। यहां पर आप मात्र 1.36 रुपए/लीटर की दर से पेट्रोल खरीद सकते हैं। हालांकि यह मोटे तौर पर लगाया गया अनुमान है। असल में अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा बाजार में करंसी की कीमत घटती-बढ़ती रहती है। “वेनेजुएला” क्रूड निर्यात करने वाला देश भी है और अपने यहां के नागरिकों को इस पर सब्सिडी भी देता है।

cImage Source: http://media.webdunia.com/

इन देशों में मिलता है भारत से सस्ता पेट्रोल –

देश  मूल्य
वेनेजुएला 1.36 रुपए/लीटर
सऊदी अरब 15.59 रुपए/लीटर
ईरान 21. 68 रुपए/लीटर
अमेरिका 39. 40 रुपए/लीटर
पाकिस्तान 49.47 रुपए/लीटर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here