_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/04/","Post":"http://wahgazab.com/an-explosion-takes-place-in-the-private-parts-of-this-girl/","Page":"http://wahgazab.com/addd/","Attachment":"http://wahgazab.com/a-ufo-seen-in-rajasthan/ufo1-3/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/28118/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=154","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

भारत पर भारी है वेस्ट इंडीज, जानें कुछ रोचक बातें

31 मार्च यानि आज मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत और वेस्ट इंडीज टीम का महामुकाबला होगा। आज दोनों टीम के बीच सेमीफाइनल मैच होने जा रहा है। आपको बता दें कि 30 मार्च को न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल मैच हुआ था, जिसमें इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को मात दे दी है। आज के मैच में पता चलेगा कि कौन इंग्लैंड के साथ फाइनल मैच खेल कर टी-20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी हासिल करेगा। इस बात में कोई दो राय नहीं है कि इस सेमीफाइनल मैच में सबकी नजर भारतीय क्रिकेट टीम के शानदार बल्लेबाज विराट कोहली और वेस्ट इंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल पर होगी। जहां विराट इस बार के टी-20 वर्ल्ड कप मैच में बेहतरीन फॉर्म में हैं तो वहीं क्रिस गेल के बल्ले से खूब रन बरसे हैं। ऐसे में आज का मैच बेहद रोमांचक होने वाला है।

indiaImage Source: https://i.ytimg.com/

वहीं ऐसा माना जा रहा है कि भारत पर वेस्ट इंडीज की टीम भारी पड़ सकती है। जानें इस मैच से जुड़े कुछ रोचक तथ्य..
टी-20 वर्ल्ड कप मैच के इतिहास में पहली बार वेस्ट इंडीज और भारत आमना-सामना करेंगे।
इसके अलावा ग्रुप टी 20 में साल 2009, 2010 और 2014 में भारत और इंडीज का मुकाबला हो चुका है। इस मुकाबलों में दो बार वेस्ट इंडीज के हाथ जीत लगी तो थी और सिर्फ 1 बार भारत के।
ये जानना खास रहेगा कि भारत के ये तीन मैच महेंन्द्र सिंह धोनी के नेतृत्व में हुए थे। वेस्ट इंडीज ने साल 2009 और 2010 में क्रिस गेल की कप्तानी में जीत हासिल की है और 2014 में डेरेन सेमी की कप्तानी के नेतृत्व में भारत से मैच हुआ था।

दोनों टीम के बीच क्रिस गेल के नाम ज्यादा रन का रिकॉर्ड दर्ज है, जो कि 2010 के टी 20 वर्ल्ड मैच में बनाया था। आपको बता दें कि गेल ने साल 2010 में 66 गेंदों में 5 चौक्के और 7 छक्कों की बरसात कर के 98 रन बनाए थे।
इस बार का टी20 वर्ल्ड कप मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होने जा रहा है जहां भारत ने 2011 के वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में श्रीलंका को धूल चटाई थी।
ये बेहद खुशी की बात है कि भारतीय टीम ने तीसरी बार टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई है। 2014 में भी भारत का श्रीलंका के साथ सेमीफाइनल में मुकाबला हुआ था, लेकिन भारत को हार का समना करना पड़ा था।
अगर आज भारत टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैच में वेस्ट इंडीज को हरा देती हैं तो वो ऐसी दूसरी टीम कहलाएगी जो तीसरी बार फाइनल में पहुंचेगी। इससे पहले श्रीलंका तीन बार फाइनल में पहुंच चुकी है।
अगर धोनी के नेतृत्व में भारत ये सेमीफाइनल मैच जीत जाता है तो वो इतिहास रच सकते हैं, क्योंकि इससे पहले किसी भी टीम का कप्तान तीन बार टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच नहीं खेला है।

Most Popular

To Top