यहां घरों के ऊपर रफ्तार से दौड़ती हैं गाड़ियां, लोग हो रहें हैं हैरान

Vehicles run smoothly over the houses here

 

आज हम आपको एक ऐसे स्थान से रूबरू करा रहें हैं जहां पर लोगों के घरों के ऊपर रफ्तार से दौड़ती हैं गाड़ियां। जी हां, यह एक ऐसा स्थान है जहां की 5 मंजिला इमारतों के ऊपर बाकायदा सड़क बनी हुई है और गाड़ियां इन इमारतों की छत पर एक फ्लाईओवर के रूप में चलती हैं। आइए जानते हैं इस स्थान के बारे में।

आज हम भले ही अपने देश में स्मार्ट सिटी बनाने के लिए उचित स्थानों को देख रहें हैं पर वर्तमान में चीन के किये विकास कार्य आज सारी दुनिया को चौंका रहें हैं। हाल ही में चीन की एक ऐसी सड़क सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है जो कि 5 मंजिला इमारतों के ऊपर बनी है। यह सड़क दो लेन की है और इस पर सभी गाड़िया काफी रफ्तार से चलती हैं, वहीं दूसरी ओर इस सड़क पर पैदल यात्रियों के चलने के लिए फुटपाथ का निर्माण भी किया गया है।

इस सड़क को सुन्दर बनाने के उद्देश्य से इसके दोनों ओर पेड़ पौधे भी लगाएं गए हैं तथा जरूरत के सामान के लिए कुछ दुकानें भी बनाई गई है। आपको बता दें कि यह सड़क चीन के चोंगकिंग शहर की पहाड़ी पर बनाई गई है। असल में रोड कनेक्टिविटी को सही करने के उद्देश्य से यह निर्माण किया गया है। सड़क के नीचे की इमारतों में बने घरों में रहने वाले लोगों को कोई परेशानी न हो, इसलिए उनके घरों को खास इक्विपमेंट्स से जोड़ा गया है।

इस कारण से इन घरों के ऊपर चलने वाले वाहनों का शोर घर के अंदर नहीं आ पाता है। इस प्रकार से देखा जाए तो ट्रैफिक को कंट्रोल करने और रोड कनेक्टिविटी को यात्रियों के लिए सुविधाजनक बनाने के लिए चीन का यह कार्य बहुत ही सराहनीय है। इस सड़क की तस्वीरें वर्तमान में सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही हैं।

To Top